कोविड आंकड़े को लेकर चीन खामोश , डब्ल्यूएचओ ने लगाई फटकार, ब्रिटिश फर्म ने किया चौंकाने वाला दावा

China is silent about covid data,
कोविड आंकड़े को लेकर चीन खामोश , डब्ल्यूएचओ ने लगाई फटकार, ब्रिटिश फर्म ने किया चौंकाने वाला दावा
कोरोना अलर्ट कोविड आंकड़े को लेकर चीन खामोश , डब्ल्यूएचओ ने लगाई फटकार, ब्रिटिश फर्म ने किया चौंकाने वाला दावा
हाईलाइट
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन मांगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। चीन में कोरोना से लाशों का अंबार लग गया है। इस बात कि पुष्टि चीन के राष्ट्रपति ने की है। साल के आखिरी दिन उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि कोरोना से उनके देश की हालत खराब हो गई है। साथ ही यूके स्थित एक स्वास्थ्य डेटा फर्म ने भी इस बात की भविष्यवाणी की है कि चीन में हर दिन कोविड महामारी से लगभग 9 हजार लोगों की मौत हो रही हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह वहां से जीरो कोविड पॉलिसी को खत्म करना बताया जा रहा है। 

इसके अलावा फर्म ने दावा कि चीन में कोरोना के चलते सिर्फ दिसंबर माह में ही लगभग 1 लाख मौते हुई हैं। साथ ही वहां पर 18 करोड़ 60 लाख से अधिक संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। यही नहीं फर्म का पूर्वानुमान है कि जनवरी के मध्य तक एक दिन में 37 लाख कोविड संक्रमण के नए मामले आ सकते हैं। वहीं 23 जनवरी तक चीन में कोरोना से मरने वालों की कुल सख्या 5 लाख 84 हजार के करीब पहुंचने का अनुमान है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन मांगी रिपोर्ट

ब्रिटिश फर्म का यह आंकड़ा चीन की ओर से जारी किए आंकड़े से पूरी तरह विपरीत है। बता दें कि चीन ने 30 दिसंबर को मरने वाले की कुल संख्या सिर्फ एक बताई थी। कोविड डेटा को लेकर हो रही लापरवाही के चलते पूरी दुनिया में चीन की आलोचना हो रही है। हाल ही में चीनी आधिकारियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के आधिकारियों के साथ कोरोना स्थिति को लेकर चर्चा की थी। ऑनलाइन हुई इस कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ की टीम ने चीन से जीनोम सिक्वेंसिंग, अस्पताल में भर्ती, टीकाकरण समेत कोरोना से हो रहे मौत का सही-सही आंकड़ा मांगा है।          

चीन में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए 10 देशों ने चीन से आ रहे यात्रियों पर सख्त नियम लागू कर दिया है। हालांकि, चीन का मानना है कि उसने हमेशा कोविड को लेकर सही जानकारी दी है। ऐसे में कनाडा और मोरक्कों ने भी चीनी यात्रियों से निगेटिव कोविड टेस्ट रिपोर्ट की मांग की है। फिलहाल चीन में कोविड की स्थिति काफी गंभीर है। चीन की जनता जीरो कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद कोरोना विस्फोट देखने को मिला है। पूरी दुनिया न्यू ईयर के जश्न में डुबी हुई है। यदि ऐसे में चीनी नागरिक दूसरे देश में घूमने के लिए जाते हैं तो पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल सकता है। 

Created On :   1 Jan 2023 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story