Coronavirus: दुनिया में 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 8 लाख पार, स्पेन में पिछले 24 घंटों में 849 लोगों की जान गई

corona virus live update in world
Coronavirus: दुनिया में 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 8 लाख पार, स्पेन में पिछले 24 घंटों में 849 लोगों की जान गई
Coronavirus: दुनिया में 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 8 लाख पार, स्पेन में पिछले 24 घंटों में 849 लोगों की जान गई
हाईलाइट
  • अमेरिका में सबसे ज्यादा 1
  • 64
  • 359 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित
  • इटली में 11 हजार 591 लोगों की जान जा चुकी है
  • स्पेन में अब तक 8 हजार 189 लोगों की मौत
  • 94 हजार 417 संक्रमित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप ले चुका है। इस जानलेवा वायरस की जद में अब तक 199 देश आ चुके हैं और 8 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो चुकी है। वहीं जर्मनी के मंत्री ने खुदकुशी कर ली है। आंकड़ों के अनुसार करीब 8 लाख 56 हजार 356 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 42,086 लोग काल के गाल में समा चुके हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि 1 लाख 76 हजार 965 लोग स्वस्थ हुए हैं, वहीं 6 लाख 37 हजार 305 लोग अब भी इस बीमारी से अस्पताल में जूझ रहे हैं।

इटली में सबसे ज्यादा 12,428 लोगों की मौत
चीन में पिछले दिसंबर में महामारी की उत्पत्ति हुई, लेकिन अब अन्य देशों ने संक्रमण संख्या और मृत्यु दर के मामले में इसे पीछे छोड़ते हुए आगे निकल गए हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 12,428 लोगों की मौत हो चुकी है। वहां इस जानलेवा महामारी का इलाज कर रहे डॉक्टर भी संक्रमण की चपेट में आने लगे हैं। अभी तक इटली में कुल 66 डॉक्टरों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो चुकी है। 

अमेरिकी विवि ने स्वचालित और सस्ते वेंटिलेटर बनाए, यहां सबसे ज्यादा संक्रमित
कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा संक्रमित मामले अमेरिका में सामने आए हैं। यहां अब तक 1,87,260 संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 3,849 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में वेंटिलेटर की मांग बढ़ गई है। ऐसे में टेक्सास के एक विश्वविद्यालय ने स्वचालित और हाथ में लेकर उपयोग किए जा सकने वाले, सस्ते श्वसन उपकरण बनाए हैं, जिनका जल्द ही इस्तेमाल किया जाएगा। पूरे अमेरिका के अस्पतालों में वेंटिलेटरों की कमी है। कुछ चिकित्सा उपकरण निर्माता आपूर्ति तेज करने को तैयार हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को अगले दो हफ्ते के लिए आगाह किया है। ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका के लिए अगले दो हफ्ते बेहद दर्दनाक होने वाले हैं। 

ब्रिटेन मे 13 वर्षीय बच्चे की मौत
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक ब्रिटेन के 13 वर्षीय बच्चे की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई।

पाकिस्तान में 1900 से अधिक संक्रमित
पाकिस्तान में स्थिति गंभीर होते जा रही है. यहां 31 मार्च (मंगलवार) तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1914 हो गई तो वहीं अब तक 26 लोगों की जान भी जा चुकी है।

इजराइली सेना प्रमुख ने खुद को पृथक किया
इजराइल रक्षा बल के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोचावी और दो वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने मंगलवार को खुद को पृथक कर लिया क्योंकि वे हाल ही में उस कमांडर के सम्पर्क में आए थे, जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

फ्रांस में 3500 मौतें
फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 499  मौतें हुई हैं, जिसके बाद यहां मृतकों की संख्या बढ़कर 3500 के पार हो गई है।

स्पेन में पिछले 24 घंटों में 849 की मौत 
स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से रिकार्ड 849 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस महामारी से मृतकों की संख्या बढ़कर 8,189 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 9,222 लोग इस वायरस से संक्रमित पाये गए हैं जिससे पुष्ट मामलों की कुल संख्या बढ़कर 94,417 हो गई है।

ईरान में 141 और लोगों की मौत
ईरान में कोरोना वायरस से 141 और लोगों की मौत हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 2,898 हो गई।

कोरोना संकट के कारण वित्तमंत्री थॉमस शेफर ने की आत्महत्या
जर्मनी के एक मंत्री ने कोरोना संकट की चिंताओं के कारण आत्महत्या कर ली। जर्मनी के हेस्से राज्य के वित्त मंत्री थॉमस शेफर एक रेलवे ट्रैक के पास मृत पाए गए। उन्होंने स्पष्ट रूप से आत्महत्या की है। वह कोरोना संकट के चलते आर्थिक गिरावट से बहुत चिंतित थे।

कोरोना वायरस से स्पेन की राजकुमारी की मौत
कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई है। दुनियाभर में कोरोना से किसी रॉयल परिवार में होने वाली यह पहली मौत है। फॉक्स न्यूज के मुताबिक मारिया 86 साल की थीं। मारिया स्पेन के राजा फेलिम-6 की चचेरी बहन थीं। मारिया के भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। यूरोपीय देशों में इटली के बाद स्पेन ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

 

 

Created On :   31 March 2020 11:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story