• Dainik Bhaskar Hindi
  • International
  • Dorian live updates, Dorian storm in America, America on Alert, Cyclone storm Dorian, Dorian continues its move towards america's land,

दैनिक भास्कर हिंदी: डोरियन की दस्तक से अमेरिका में मचेगी भीषण तबाही ! ट्रंप ने रद्द किया दौरा

August 30th, 2019

हाईलाइट

  • अमेरिका में दस्तक देगा डोरियन
  • अमेरिका में जारी किया गया हाई अलर्ट
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द किया पोलैंड दौरा

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन डी.सी। चक्रवाती तूफान डोरियन तेज रफ्तार से अमेरिका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। ये तूफान रविवार रात को अमेरिका में दस्तक देगा। तूफान की रफ्तार को देखते हुए अमेरिका में हाई अलर्ट जारी किया गया है। अमेरिका के राष्‍ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार प्यूर्तो रिको की ओर बढ़ने के बाद अगले तीन दिनों में तूफान चौथी श्रेणी में तब्‍दील हो जाएगा। इसे देखते हुए लोगों ने जरुरी सामान जुटाना शुरू कर दिया है। आलम यह है कि मॉल्‍स में जरूरत के सामानों की किल्‍लत दिखाई देने लगी है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप ने अपना पोलैंड दौरा रद्द करने के साथ ही अमेरिका के लोगों को ट्वीट कर अलर्ट रहने के लिए कहा है। 

 

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह फ्लोरिडा में जल्‍द दस्तक देने जा रहे इस तूफान डोरियन के कारण पोलैंड की अपनी प्रस्तावित यात्रा को रद कर रहे हैं। अब राष्‍ट्रपति ट्रंप की जगह उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस पोलैंड के दौरे पर जाएंगे। ट्रंप द्वितीय विश्‍व युद्ध की याद में आयोजित होने वाले समारोह में भाग लेने के लिए पोलैंड जाने वाले थे।

नासा ने ट्वीट करते हुए बताया है कि डोरियन तूफान तेज गति से फ्लोरिडा की ओर बड़ रहा है। अंतरिक्ष से तूफान पर नजर बनाई जा रही है। नासा ने इस तूफान की एक तस्वीर ट्वीट कर साझा की है। बता दें कि अटलांटिक की गर्म जल धाराओं के कारण यह खतरनाक श्रेणी-3 का तूफान बन गया है। इससे पहले साल 2017 में अमेरिका के प्यूर्टो रिको में दो तूफानों ने भयानक तबाही मचाई थी। इसमें लगभग 3,000 लोग मारे गए थे। 

ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, ऐसा लगता है कि तूफान डोरियन रविवार को देर रात फ्लोरिडा से टकराएगा। सभी तैयार रहें और प्रशासनिक निर्देशों का पालन करें, यह एक बहुत बड़ा तूफान होगा, शायद सबसे बड़ा। वहीं फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस ने राज्य में आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्होंने कम से कम सात दिनों के लिए भोजन और पानी जमा करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि, तूफान का मार्ग अभी स्पष्ट नहीं है।