जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा , जी7 देश बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध

Germanys Finance Minister Christian Lindner said, G7 countries are committed to curb rising inflation
जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा , जी7 देश बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध
जर्मनी जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा , जी7 देश बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध
हाईलाइट
  • केंद्रीय बैंकों से बढ़ती मुद्रास्फीति

डिजिटल डेस्क, फ्रैंकफर्ट। जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा है कि सात देशों का समूह (जी7) बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी के पीटर्सबर्ग में आयोजित जी7 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय गवर्नरों की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में लिंडनर ने शुक्रवार को केंद्रीय बैंकों से बढ़ती मुद्रास्फीति को कम करने का आग्रह किया।

बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ज्यादातर जी-7 देशों में मुद्रास्फीति की दर उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, जिसे दशकों से नहीं देखा गया है।

उन्होंने आगे कहा कि, जी7 केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर मूल्य दबाव के प्रभाव की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और डेटा-निर्भर और स्पष्ट रूप से संप्रेषित तरीके से मौद्रिक नीति की गति को उचित रूप से जांचना जारी रखेंगे।

जर्मन केंद्रीय बैंक, बुंडेसबैंक के प्रमुख जोआचिम नागेल ने भी जर्मन वित्त मंत्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करते हुए मुद्रास्फीति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की।

इस महीने की शुरुआत में, यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) गवनिर्ंग काउंसिल के सदस्य नागेल ने स्पष्ट रूप से प्रस्तावित किया कि ईसीबी को जून के अंत में पहले कदम के रूप में बांड खरीद को समाप्त करना चाहिए और जुलाई में ब्याज दरें बढ़ाना शुरू करना चाहिए।

जी7 के मंत्रियों और राज्यपालों ने पीटर्सबर्ग में हुई बैठक में यूक्रेन के लिए अपने वित्तीय समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि जी7 देशों ने 2022 में यूक्रेन की मदद के लिए 19.8 बिलियन डॉलर का बजट समर्थन जुटाया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story