गुटेरेस ने सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों, कानून के शासन को बनाए रखने की अपील की

Guterres appeals to member states to uphold UN values, rule of law
गुटेरेस ने सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों, कानून के शासन को बनाए रखने की अपील की
संयुक्त राष्ट्र गुटेरेस ने सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र के मूल्यों, कानून के शासन को बनाए रखने की अपील की
हाईलाइट
  • हालांकि चुनौतियां कई हैं

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सभी सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर के दृष्टिकोण और मूल्यों और विशेष रूप से कानून के शासन को बनाए रखने का आह्वान किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने गुरुवार को सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मैं सभी सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर और मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा की दृष्टि और मूल्यों को बनाए रखने और अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करने का आग्रह करता हूं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव में कानून के शासन को बढ़ावा देना और उसे मजबूत करना। संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यह देखते हुए कि कानून का शासन संयुक्त राष्ट्र और शांति के हमारे मिशन के लिए आधारभूत है और यह कि कानून के शासन की आधारशिला यह है कि सभी लोग, संस्थाएं, और संस्थाएं, सार्वजनिक और निजी, स्वयं राज्य सहित, कानून के सामने जवाबदेह हैं। कानून का शासन कमजोर लोगों की रक्षा करता है, और भेदभाव, उत्पीड़न और अन्य दुर्व्यवहारों को रोकता है।

उन्होंने कहा, यह नरसंहार सहित अत्याचार अपराधों के खिलाफ हमारी रक्षा की पहली पंक्ति है। यह संस्थानों में विश्वास बनाता है और मजबूत करता है। यह निष्पक्ष, समावेशी अर्थव्यवस्थाओं और समाजों का समर्थन करता है और यह अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और बहुपक्षवाद का आधार है।

सुरक्षा परिषद में इस विषय पर बहस, गुटेरेस ने कहा, एक मजबूत संदेश भेजता है कि कानून का शासन सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है, और सभी देशों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों का पालन करना चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी, हम अधर्म के नियम के गंभीर खतरे में हैं।

यूएन प्रमुख ने कहा कि कानून का शासन इन सभी संघर्षो, आपदाओं और संकटों और अन्य के शांतिपूर्ण समाधान खोजने और दुनिया भर के सबसे कमजोर लोगों और समुदायों का समर्थन करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का आधार है। उन्होंने कहा, मैं इस परिषद सहित बोर्ड भर में कानून के शासन को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों का समर्थन करने के लिए सदस्य राज्यों पर भरोसा करता हूं।

उन्होंने कहा, हालांकि चुनौतियां कई हैं, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने और शांति निर्माण के प्रयासों के लिए कानून के शासन की प्रधानता आवश्यक है। मैं सदस्य राज्यों से एक निवारक उपकरण के रूप में कानून के शासन का पूर्ण उपयोग करने का आग्रह करता हूं।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से 2030 एजेंडा और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण समर्थक के रूप में कानून के शासन को मजबूत करने का भी आग्रह किया, यह देखते हुए कि लक्ष्य 16 सभी के लिए न्याय तक पहुंच और प्रभावी, समावेशी और जवाबदेह संस्थानों के लिए एक महत्वपूर्ण समर्थक है।

गुटेरेस ने कहा कि कानून का शासन परमाणु निरस्त्रीकरण से लेकर जलवायु संकट, जैव विविधता के पतन, महामारी और खतरनाक बीमारियों तक मौजूदा और भविष्य की चुनौतियों का समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण है, उन्होंने जोर देकर कहा कि संयुक्त राष्ट्र विशिष्ट रूप से नवाचार और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी स्थिति में है। उन्होंने कहा, हमारी वैधता, संयोजन शक्ति और नियामक प्रभाव वाला कोई अन्य वैश्विक संगठन नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jan 2023 9:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story