कोई नया परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने पर विचार नहीं कर रहा जापान

Japan not considering building any new nuclear power plant
कोई नया परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने पर विचार नहीं कर रहा जापान
जापान कोई नया परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने पर विचार नहीं कर रहा जापान
हाईलाइट
  • औद्योगिक क्षेत्र के भीतर बहस

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान देश की ऊर्जा सुरक्षा को लेकर चिंताओं के बावजूद भी कोई नया परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनाने पर विचार नहीं कर रहा है। इस बात की जानकारी उद्योग मंत्रालय कोइची हागिउडा ने मंगलवार को दी है।

मंत्री ने एक प्रेस वार्ता में कहा, यूक्रेन संकट और बिजली आपूर्ति संकट पर चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, हम परमाणु ऊर्जा सहित हमारे पास जो कुछ भी है, उसका अधिकतम लाभ उठाएंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हागिउडा ने यह भी कहा कि नई प्रतिभाओं के साथ, संसाधनों को एक नए प्रकार के परमाणु रिएक्टर को विकसित करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। उनकी टिप्पणी स्पष्ट रूप से कार्बन-तटस्थ समाज को प्राप्त करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा रणनीति पर हाल ही में जारी अंतरिम रिपोर्ट के विपरीत है, जो ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जापान के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को फिर से शुरू करने पर केंद्रित है।

जापान के कई पुराने परमाणु रिएक्टर, जिन्हें सुरक्षा निरीक्षण और अद्यतन के लिए 2011 में फुकुशिमा परमाणु आपदा के मद्देनजर ऑफलाइन ले लिया गया है, अपनी 40-वर्ष की परिचालन सीमा के करीब पहुंच रहे हैं। इसलिए, जापान के ऊर्जा मिश्रण के भविष्य में परमाणु ऊर्जा की भूमिका के रूप में औद्योगिक क्षेत्र के भीतर बहस अधिक मुखर हो गई है।

इसके लिए, जापान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सोमवार को एजेंसी फॉर नेचुरल रिसोर्सेज एंड एनर्जी से सरकार की ऊर्जा रणनीति में परमाणु ऊर्जा के उपयोग को स्पष्ट करने के लिए कहा। चैंबर ऑफ कॉमर्स ने उद्योग मंत्रालय के निकाय से लंबे समय से निष्क्रिय रिएक्टरों के संचालन को फिर से शुरू करने का आह्वान किया।

फुकुशिमा आपदा के बाद सख्त सुरक्षा नियमों को पारित करने के बाद देश के 36 परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से केवल 10 को ही फिर से चालू करने की अनुमति दी गई है। पिछले साल, सरकार के ऊर्जा मिश्रण में शामिल थे, परमाणु साधनों द्वारा उत्पादित बिजली को वित्त वर्ष 2030 में कुल 20-22 प्रतिशत तक सीमित किया गया था, जिसमें नई ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा शामिल थी, जो देश की प्रतिबद्धता के अनुरूप था। 2050 तक कार्बन-तटस्थ समाज प्राप्त करना।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 May 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story