Malaysia: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक दोषी करार, कुआलालंपुर हाई कोर्ट ने 12 साल की सजा सुनाई

Malaysian ex-PM Najib given 12 years in jail in 1MDB scandal
Malaysia: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक दोषी करार, कुआलालंपुर हाई कोर्ट ने 12 साल की सजा सुनाई
Malaysia: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक दोषी करार, कुआलालंपुर हाई कोर्ट ने 12 साल की सजा सुनाई
हाईलाइट
  • 210 मिलियन रिंगिट (49.4 मिलियन डॉलर) का फाइन भी लगाया गया
  • कुआलालंपुर हाई कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को 12 साल की सजा सुनाई
  • नजीब रजाक ने 1MDB के जरिए ये भ्रष्टाचार किया

डिजिटल डेस्क, कुआलालंपुर। कुआलालंपुर हाई कोर्ट ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को भ्रष्टाचार के मामलों में 12 साल की जेल की सजा सुनाई है। इसके अलावा उनपर 210 मिलियन रिंगिट (49.4 मिलियन डॉलर) का फाइन भी लगाया गया है। इस मामले पर अपना विस्तृत फैसला सुनाने में जज  मोहम्मद नाज़लान ग़ज़ाली को दो घंटे का समय लगा। नजीब रजाक पर कुल 42 आरोप लगे हैं, जिसमें से ये पहले सात पर फैसला आया है। सात में से तीन मामले आपराधिक धोखाधड़ी, तीन मनी लॉन्ड्रिग और एक में सत्ता के दुरुपयोग से जुड़ा है। नजीब रजाक ने 1 मलेशिया डेवेलपमेंट बेरहाद (1MDB) के जरिए ये भ्रष्टाचार किया था। दो साल पहले इसी वजह से उनकी सरकार भी गिर गई थी।

क्या है मामला?
2009 में सत्ता में आने के बाद नजीब रजाक ने 1MDB की स्थापना की थी। इसका मकसद मलेशिया के आर्थिक विकास को गति देना बताया गया था। रजाक ने 1एमडीबी के अंतर्गत एसआरसी इंटरनेशनल नाम की कंपनी बनाई और उनके सहयोगियों के साथ मिलकर अरबों डॉलर का घोटाले को अंजाम दिया। मनी लॉन्ड्रिंग कर इन पैसों का हॉलीवुड फिल्मों और होटलों में निवेश किया गया। इसके अलावा महंगे गहने, करोड़ों डॉलर की यॉट और विश्व प्रसिद्ध पेंटर पाब्लो पिकासों की पेंटिंग खरीदी गई। इतना ही नहीं 1 अरब डॉलर से ज्यादा राशि कथित तौर पर नजीब के बैंक खाते में भी ट्रांसफर की गई। नजीब रजाक अब 3 अगस्त को अगले मामले की सुनवाई के लिए फिर से अदालत में पेश होंगे। इस बार कुल 42 में से उस मामले की सुनवाई होगी जिसमें उन पर 1एमडीबी फंड से जनता के 70 करोड़ डॉलर से अधिक चुराने का आरोप लगाया गया है।

अन्य मामलों में भी हो सकती है कई सालों की जेल
बता दें कि नजीब मलेशिया के सबसे प्रमुख राजनीतिक परिवारों में से एक के वंशज है। नजीब के पिता और चाचा देश के क्रमश: दूसरे और तीसरे प्रधानमंत्री थे। वह मलेशिया के पहले ऐसे नेता हैं, जो दोषी करार दिए गए हैं। उन्होंने इस फैसले को चुनौती देने की बात कही है। अन्य मामलों में भी उन्हें कई वर्षों की जेल की सजा हो सकती है। यह फैसला नयी सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार में नजीब की मलय पार्टी के बड़े सहयोगी के रूप में शामिल होने के पांच महीने बाद आया है। विश्लेषकों का कहना है कि यह फैसला नजीब के अन्य मुकदमों पर असर डालेगा और कारोबारी समुदाय को भी यह संकेत जाएगा कि मलेशिया का कानूनी तंत्र में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय अपराधों से निपटने की ताकत है

Created On :   28 July 2020 1:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story