अमेरिका की प्रतिक्रिया पर निर्भर है परमाणु वार्ता का नया चरण

New phase of nuclear talks dependent on US response: Iran
अमेरिका की प्रतिक्रिया पर निर्भर है परमाणु वार्ता का नया चरण
ईरान अमेरिका की प्रतिक्रिया पर निर्भर है परमाणु वार्ता का नया चरण
हाईलाइट
  • अमेरिका की प्रतिक्रिया पर निर्भर है परमाणु वार्ता का नया चरण : ईरान

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्री ने कहा है कि अगर ईरान के आर्थिक हितों की रक्षा की जाती है और अमेरिकी प्रतिक्रियाओं में यूरोपीय संघ के प्रस्ताव पर दृष्टिकोणों का सम्मान किया जाता है, तो वियना परमाणु वार्ता एक नए चरण में प्रवेश कर सकती है।

गुरुवार को ईरानी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने अपने ओमानी समकक्ष सैय्यद बद्र हमद अल-बुसैदी के साथ एक फोन कॉल पर यह टिप्पणी की। इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि संभावित परमाणु समझौते के ब्लॉक के प्रस्तावित अंतिम मसौदे पर ईरान द्वारा पहले यूरोपीय संघ को बताए गए दृष्टिकोणों पर अमेरिका की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद, ईरान यह देखेगा कि क्या उसके हितों की रक्षा की जाती है और उनका सम्मान किया जाता है।

उन्होंने कहा, ईरान के पास अच्छे और स्थायी समझौते तक पहुंचने के लिए सद्भावना और गंभीरता है, लेकिन हम एक अच्छा और स्थायी समझौता हासिल करने की बात नहीं कर सकते, जब तक कि हर चीज पर समझौता नहीं हो जाता।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया, ओमानी विदेश मंत्री ने आशा व्यक्त की है कि सभी पक्षों के सहयोग से वियना वार्ता में एक संतोषजनक परिणाम प्राप्त होगा।

ईरान ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

जेसीपीओए के तहत, जुलाई 2015 में हुए इस समझौते में अमेरिका समेत कई शक्तिशाली देश शामिल थे। इस समझौते के तहत ईरान के परमाणु विकास कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाकर बदले में उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों में कुछ छूट दी जानी थी।

मई 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से अमेरिका को निकाल लिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए।

समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अप्रैल 2021 से ईरान और जेसीपीओए पार्टियों के बीच वियना में कई दौर की बैठक हो चुकी हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Aug 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story