नवाज शरीफ, परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई सबूत नहीं : ब्रॉडशीट सीईओ

No evidence of corruption against Nawaz Sharif, family: Broadsheet CEO
नवाज शरीफ, परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई सबूत नहीं : ब्रॉडशीट सीईओ
पाकिस्तान नवाज शरीफ, परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई सबूत नहीं : ब्रॉडशीट सीईओ
हाईलाइट
  • भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। सन् 1999 में तत्कालीन तानाशाह शासक और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार सहित राजनीतिक विरोधियों की संपत्ति की जांच के लिए वसूली फर्म, ब्रॉडशीट को काम पर रखा था।

इस सूची में दिवंगत बेनजीर भुट्टो और उनके परिवार सहित सैकड़ों अन्य राजनीतिक हस्तियों को विदेशों में ढेर की गई अवैध संपत्ति और धन का पता लगाने के लिए उन पर भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए और देश के राष्ट्रीय जवाबदेही बोर्ड (एनएबी) के माध्यम से उनके खिलाफ आरोप लगाने के लिए दिखाया गया था।

हालांकि, 21 साल बाद ब्रॉडशीट के सीईओ कावे मौसवी ने कबूल किया है कि उन्हें नवाज शरीफ या उनके परिवार के किसी सदस्य से संबंधित अवैध धन या संपत्ति का एक रुपया भी नहीं मिला। लंदन में जियो टेलीविजन के एक रिपोर्टर को दिए इंटरव्यू में मौसवी ने कहा, हमें लूटी गई बहुत सी संपत्ति दूसरों से जुड़ी हुई मिली, लेकिन मैं लगभग 21 साल की जांच के बाद स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि एक रुपया भी नवाज शरीफ या उनके परिवार के किसी सदस्य से संबंधित नहीं था। अगर कोई आरोप लगा है, तो वह झूठ बोल रहा है।

उन्होंने कहा, मुझे राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के रूप में एक घोटाले और निंदनीय बकवास के लिए पूर्व प्रधानमंत्री से माफी मांगने में कोई संकोच नहीं है। एनएबी के माध्यम से की गई एक धोखाधड़ी है। वर्षो पहले, मौसवी ने नवाज शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के सबूत होने का दावा किया था और यहां तक दावा किया था कि शरीफ परिवार ने उनसे रिश्वत की पेशकश की थी।

नवाज शरीफ परिवार ने आरोपों से इनकार किया था और एवेनफील्ड अपार्टमेंट्स पर दावा करने में विफल रहने के बाद फर्म से मुकदमेबाजी की लागत में 20,000 जीबीपी का भुगतान भी हासिल किया था। यह उल्लेख करना उचित है कि ब्रॉडशीट एलएलसी ने मुशर्रफ सरकार और तत्कालीन स्थापित एनएबी को कथित अवैध साधनों और अवैध धन के माध्यम से खरीदी गई विदेशी संपत्ति का पता लगाने में मदद की।

ये खुलासे पाकिस्तान की राजनीति के संदर्भ में बड़े पैमाने पर महत्व रखते हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री इमरान खान के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय (एससीपी) और एनएबी जवाबदेही अदालत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को विदेश में संपत्ति रखने का दोषी पाया था। मौसवी के एनएबी को राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से मिलने वाली संस्था कहने पर पाकिस्तान में इसके अस्तित्व और जवाबदेही की प्रक्रिया पर चिंता जताई जा रही है। विपक्षी दल कहते रहे हैं कि एनएबी इमरान खान के लिए भाड़े का काम कर रहा है और बिना किसी सबूत या सबूत के पार्टी नेताओं के खिलाफ झूठे मामले बना रहा है।

मौसवी ने कहा, बीस साल पहले, जब मुशर्रफ ने हमें नवाज शरीफ की जांच करने के लिए कहा, तो हमने जांच शुरू की और हर मोड़ पर हमने पाया कि जांच में घपला किया गया था। इसलिए नहीं कि हम करीब आ रहे थे, बल्कि इसलिए कि इरादा एक चुड़ैल का शिकार करना था। मौसवी के खुलासे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विपक्षी दल के नेता और नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ ने कहा, ब्रॉडशीट सीईओ के खुलासे ने नवाज शरीफ और परिवार के तथाकथित जवाबदेही के नाम पर राजनीतिक रूप से समाप्त हो चुके डायन हंट को उजागर किया, भ्रष्टाचार के आरोप उन्हें सत्ता से बाहर रखने के लिए लगाए गए थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 March 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story