Coronavirus: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय साइंटिस्ट के नेतृत्व वाली टीम वैक्सीन बनाने के बेहद करीब

Coronavirus: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय साइंटिस्ट के नेतृत्व वाली टीम वैक्सीन बनाने के बेहद करीब
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया में भारतीय साइंटिस्ट के नेतृत्व वाली टीम कोरोनोवायरस की वैक्सीन बनाने के बेहद करीब
  • टीम ने लैब में वायरस के पहले बैच को पर्याप्त स्टॉक में विकसित कर लिया
  • शोधकर्ताओं ने पिछले हफ्ते वायरस को एक मानव नमूने से अलग करने में कामयाबी हासिल की थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के एक विदेशी नागरिक के नेतृत्व वाली टीम कोरोनोवायरस (nCoV) की वैक्सीन बनाने के बेहद करीब है। इस टीम ने ऑस्ट्रेलिया की कॉमनवेल्थ साइंटफिक एंड इंटस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (CSIRO) की हाई सिक्योरिटी लैब में वायरस के पहले बैच को पर्याप्त स्टॉक में विकसित कर लिया है। वायरस का पर्याप्त स्टॉक में विकसित करना प्रीक्लीनिकल अध्ययन करने के लिए आवश्यक है। ऑस्ट्रेलिया के डोहर्टी इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पिछले हफ्ते वायरस को एक मानव नमूने से अलग करने में कामयाबी हासिल की थी।

कोरोना वायरस को लेकर WHO की बैठक
उधर, संक्रमण से लड़ने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पिछले महीने से टीके तैयार करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अभी तक उसे इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई है। ऐसे में 11-12 फरवरी को जिनेवा में सभी देशों के बड़े साइंटिस्ट बैठक कर रहे हैं। बैठक में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीका तैयार करने की रणनीति बनाई जाएगी। इसके अलावा वायरस से हो रहे मौतों और संक्रमण की समीक्षा भी होगी। WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने इसकी जानकारी दी।

अब तक वायरस से 636 लोगों की मौत
कोरोना वायरस से अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है और 31 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो गए हैं। गुरुवार को चीन में कोरोना वायरस ने एक दिन में 73 लोगों की जान ले ली वहीं 3,143 नए मामलों की पुष्टि हुई। हालांकि, 1500 से ज्यादा संक्रमित लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से ये जानकारी दी गई है। चीन के विदेश मंत्रालय ने बताया कि देश में रह रहे 19 विदेशी नागरिक भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। उधर, कोरोना वायरस की सबसे पहले चेतावनी देने वाले चीनी डॉक्टर ली वेनलियांग (34) की गुरुवार को मौत हो गई।

Created On :   7 Feb 2020 4:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story