रूसी सेना ने एक बार फिर खारकीव पर जमाया कब्जा, भीषण बमबारी से यूक्रेन के पावर स्टेशन तबाह, बिजली व पानी की भारी किल्लत

रूसी सेना ने एक बार फिर खारकीव पर जमाया कब्जा, भीषण बमबारी से यूक्रेन के पावर स्टेशन तबाह, बिजली व पानी की भारी किल्लत
रूस-यूक्रेन विवाद रूसी सेना ने एक बार फिर खारकीव पर जमाया कब्जा, भीषण बमबारी से यूक्रेन के पावर स्टेशन तबाह, बिजली व पानी की भारी किल्लत
हाईलाइट
  • रुसी सेना की हार के तौर पर प्रचार-प्रसार किया गया था

डिजिटल डेस्क, कीव। पिछले कई महीनों से रुस और यूक्रेन में खूनी जंग जारी है। युद्ध के चपेट में आने से कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। उसके बावजूद भी दोनों देशों के बीच युद्ध विराम स्थिति नहीं बन पा रही है। बीते माह एक खबर आई कि रुस की सेना को यूक्रेनी सेना ने खारकीव जैसे बड़े शहर से भागा दिया है। इस पूरे वाक्या को रुसी सेना की हार के तौर पर प्रचार-प्रसार किया गया था।

इसी मामले में रुस के रक्षा मंत्रालय की ओर से दावा किया गया कि रुसी सेना की यूनिट्स ने अपना आक्रामक रुप को दिखाते हुए खारकीव के गोरोबिवका पर सेना अपना कब्जा जमा चुकी है। गौरतलब है कि ये वही इलाका है जहां से यूक्रेनी सेना ने रुस की सेना को खदेड़ा था। 

रूसी हमले से यूक्रेनी नागरिक की मौत

रुस की ओर से हमला करने पर यूक्रेन ने दावा किया है कि इस हमले में उसके दो नागरीकों की मौत हुई है। रुस की तरफ से यूक्रेन की एक पावर स्टेशन को मिसाइल से निशाना बनाया गया था। जिसमें दो लोगों की मारे जाने की खबर मिली थी। इस पूरे मामले को लेकर यूक्रेनी अथॉरिटीज ने कहा कि हमले की वजह से बिजली और पानी की कमी हो गई है।

रुस की ओर से मिसाइल दागे जाने से पावर स्टेशन के पास काले गुब्बार की धुंआ देखी गई। जिसकी वजह से पानी, बिजली इलाके से गुल नजर आई। लेकिन तमाम कोशिश के बाद सब ठीक कर लिया गया। जिसके बाद पानी और बिजली को इलाकों में बहाल कर दिया गया। कीव के प्रशासन ने इस बात की पुष्टि की, रुस के मिसाइल हमले में दो यूक्रेनी नागरिक की जान गई है और एक बुरी तरह से घायल हुआ है जिसकी इलाज जारी है।

रुसी हमले से खाद्यान संकट गहराया

यूक्रेन के मौजूदा राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने रुस के हमले पर कहा कि यूक्रेन पर रूसी सेना के अत्याचार जारी हैं। वह अपनी ओर से नागरिकों को डराने और मारने के भरसक प्रयास कर रहे हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यह भी दावा किया की रुस ने हवाई हमला करके हमारे 30 फीसदी तक पावर स्टेशनों को बर्बाद कर दिया है। 10 अक्टूबर से रुस की सेना यूक्रेन पर और ज्यादा आक्रामक होते हुए दिखाई दे रही है। यूक्रेन के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रुसी हवाई हमलों से खारकीव में बिजली और पानी बाधित हुआ है। जिसकी वजह से खाने की समस्या भी उत्पन्न हुई है। रूसी सैनिक नागरिकों को निशाना बना रहे है।  

ईरानी ड्रोन से हमला कर रहा है रुस

यूक्रेन की राजधानी कीव और उसके आस-पास के कई शहरों में रुस ने ईरानी ड्रोन से हमले करना तेज कर दिया है। जो तबाही मचाने में काफी पावरफूल ड्रोन है। इस ड्रोन की खासियत है कि ये अपने टारगेट के पास ही विस्फोट होते हैं। ईरानी ड्रोन 80 किलोग्राम विस्फोटक के साथ 2,000 किमी तक का सफर कर दुश्मन को नाको चने चबवा सकता है। इस ड्रोन में बड़ी-बड़ी इमारतों को ध्वस्त करने की क्षमता है। बिना ज्यादा ताकत इस्तेमाल किए हुए, रुसी सेना ईरानी ड्रोन से यूक्रेन पर बम बरसा रही है। जिसके वजह से यूक्रेन में जान माल की हानि हो रही है।

गौरतलब है कि केवल रुस और यूक्रेन के बीच ड्रोन हमला सीमित नहीं है। दुनिया भर के कई देश इसी युद्ध यंत्र का प्रयोग अपने सीमावर्ती इलाकों में कर रहे हैं। आए दिन देखा जाता है की पड़ोसी देश पाकिस्तान का ड्रोन भारत की सीमा मे दाखिल होकर नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है। इस ड्रोन तकनीक पर भारत की ओर से भी काम जारी है ताकि भारतीय सीमा को सुरक्षा की दृष्टि से और मजबूती मिल सके।

Created On :   18 Oct 2022 5:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story