श्रीलंका में 1 अक्टूबर तक बढ़ा लॉकडाउन, बढ़ रहे कोविड और ब्लैक फंगस के मामलें

Sri Lanka extended lockdown amid spread of black fungus, aspergillosis infection
श्रीलंका में 1 अक्टूबर तक बढ़ा लॉकडाउन, बढ़ रहे कोविड और ब्लैक फंगस के मामलें
नहीं हटेगा लॉकडाउन श्रीलंका में 1 अक्टूबर तक बढ़ा लॉकडाउन, बढ़ रहे कोविड और ब्लैक फंगस के मामलें
हाईलाइट
  • ब्लैक फंगस
  • एस्परगिलोसिस संक्रमण के प्रसार के बीच श्रीलंका ने बढ़ाया लॉकडाउन

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से ब्लैक फंगस और कोविड से जुड़े इनवेसिव पल्मोनरी एस्परगिलोसिस के प्रसार के बढ़ोत्तरी के बीच देश को बंद रखने का आग्रह करते हुए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। वर्तमान लॉकडाउन, जिसे 21 सितंबर को हटाया जाना था, उसको 1 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला ने शुक्रवार को घोषणा की।

श्रीलंका, जो अभी भी रेड जोन पर है, ने ब्लैक फंगस और कोविड से जुड़े इनवेसिव पल्मोनरी एस्परगिलोसिस के प्रसार का पता लगाया है। एक सलाहकार माइकोलॉजिस्ट प्रीमाली जयशेखर ने शुक्रवार को कहा कि ब्लैक फंगस से कम से कम 12 कोविड संक्रमित व्यक्तियों का पता चला है। जयशेखर ने कहा, अप्रैल से केवल ब्लैक फंगस ही नहीं, हम कोविड से जुड़े एस्परगिलोसिस फंगस के 700 से अधिक रोगियों में निमोनिया जैसी स्थिति के साथ आए हैं। चिकित्सा विशेषज्ञ समूहों की मांगों के बीच लॉकडाउन का विस्तार भी आता है, जिन्होंने सरकार से वर्तमान रेड जोन से ग्रीन जोन में जाने के साधन के रूप में अक्टूबर तक लॉकडाउन का विस्तार करने का आग्रह किया था।

एसोसिएशन ऑफ मेडिकल स्पेशलिस्ट्स (एएमएस) के अध्यक्ष लक्कुमार फर्नांडो ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि अगर प्रतिबंधों में ढील दी जाती है, तो वर्तमान में डेल्टा वैरिएंट तेजी से पैर पसार रहा है, जिससे कोविड के गंभीर प्रसार की संभावना है- 19 मृत्यु दर में वृद्धि हुई है। पिछले महीने, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्वतंत्र तकनीकी विशेषज्ञ समूह ने भविष्यवाणी की थी कि अगर लॉकडाउन को 2 अक्टूबर तक बढ़ा दिया जाता है, तो लगभग 10,000 मौतों को बचाया जा सकता है। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र ने भी श्रीलंका से लॉकडाउन जारी रखने का आग्रह किया था, जिसमें कहा गया था कि अल्पकालिक आर्थिक चिंताओं पर महामारी की मानवीय लागत को गिनना महत्वपूर्ण है।

संयुक्त राष्ट्र श्रीलंका के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर हाना सिंगर-हैमडी ने कहा था, अर्थव्यवस्था ठीक हो सकती है लेकिन जो हम खो देते हैं वह कभी वापस नहीं आएगा। एक अल्पकालिक लॉकडाउन अब जीवन बचाएगा, हमारे अथक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को राहत प्रदान करेगा और व्यापक कोविड -19 प्रकोप के दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक अव्यवस्था को सीमित करेगा।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Sep 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story