डब्ल्यूएचओ : अभी भी वैरिएंट ऑफ कंसर्न बना हुआ है बीए.2

February 24th, 2022

हाईलाइट

  • अभी भी वैरिएंट ऑफ कंसर्न बना हुआ है बीए.2: डब्ल्यूएचओ

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। कुछ यूरोपीय और एशियाई देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बीए.2 सबटाइप (उप-प्रकार) की बढ़ती उपस्थिति की चिंताओं के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को इस बात पर जोर दिया कि बीए.2 को अभी भी वैरिएंट ऑफ कंसर्न (चिंता का एक प्रकार) माना जाना चाहिए। सार्स-सीओवी-2 वायरस इवोल्यूशन (टीएजी-वीई) पर डब्ल्यूएचओ के तकनीकी सलाहकार समूह, जिसकी मंगलवार को बैठक हुई थी, ने कहा कि इसे ओमिक्रॉन के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए।

समूह ने इस बात पर भी जोर दिया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा बीए.2 की निगरानी ओमिक्रॉन के एक विशिष्ट उप-वंश के रूप में की जानी चाहिए।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, ओमिक्रॉन वैरिएंट ऑफ कंसर्न वर्तमान में विश्व स्तर पर प्रसारित होने वाला प्रमुख वैरिएंट है, जो जीआईएसएआईडी (एक ओपन एक्सेस डेटाबेस) को रिपोर्ट किए गए लगभग सभी सीक्वेंस के लिए जिम्मेदार है।

ओमिक्रॉन कई उप-वंशों से बना है, जिनमें से प्रत्येक की निगरानी डब्ल्यूएचओ और इसके भागीदारों द्वारा की जा रही है। उनमें से, सबसे आम हैं- बीए.1, बीए.1.1 (या नेक्स्टस्ट्रेन क्लैड 21के) और बीए.2 (या नेक्स्टस्ट्रेन क्लैड 21एल)।

वैश्विक स्तर पर, हाल के हफ्तों में बीए.2 नामित सीक्वेंस का अनुपात बीए.1 के सापेक्ष बढ़ रहा है, हालांकि सभी वैरिएंट का वैश्विक प्रचलन कथित तौर पर घट रहा है। विशेषज्ञों ने समझाया कि बीए.2 अपने आनुवंशिक अनुक्रम (जेनेटिक सीक्वेंस) में बीए.1 से भिन्न है।

यद्यपि यह समझने के लिए अध्ययन चल रहे हैं कि क्यों, प्रारंभिक डेटा का सुझाव है कि बीए.2 स्वाभाविक रूप से बीए.1 की तुलना में अधिक फैलने की क्षमता के साथ प्रतीत होता है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि हालांकि, ट्रांसमिसिबिलिटी (फैलने की क्षमता) में यह अंतर बीए.1 और डेल्टा वैरिएंट के बीच की तुलना में बहुत छोटा प्रतीत होता है।

इस बीच, हालांकि बीए.2 सीक्वेंस अन्य ओमिक्रॉन उप-वंशों के अनुपात में बढ़ रहे हैं, फिर भी वैश्विक स्तर पर समग्र मामलों में गिरावट दर्ज की गई है।

इसके अलावा, जबकि बीए.1 के साथ संक्रमण के बाद बीए.2 के साथ पुन: संक्रमण के मामलों का दस्तावेजीकरण किया गया है, अध्ययनों के बाद प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि बीए.1 के साथ संक्रमण बीए.2 के साथ पुन: संक्रमण के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है।

डब्ल्यूएचओ ओमिक्रॉन के हिस्से के रूप में बीए.2 की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगा। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने देशों से सतर्क रहने, विभिन्न सीक्वेंस की निगरानी और रिपोर्ट करने और विभिन्न ओमिक्रॉन सबलाइनेज के स्वतंत्र और तुलनात्मक विश्लेषण करने का आग्रह किया है।

आईएएनएस