महिलाओं के विरोध को रोकने के लिए तालिबान ने अफगान विश्वविद्यालयों पर कार्रवाई की

Taliban crackdown on Afghan universities to stop womens protests
महिलाओं के विरोध को रोकने के लिए तालिबान ने अफगान विश्वविद्यालयों पर कार्रवाई की
अफगानिस्तान महिलाओं के विरोध को रोकने के लिए तालिबान ने अफगान विश्वविद्यालयों पर कार्रवाई की
हाईलाइट
  • महिलाओं के लिए एक नया ड्रेस कोड लागू किया था

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान के विश्वविद्यालय तालिबान के प्रतिरोध का केंद्र बन गए हैं, जहां महिला छात्रों ने महिलाओं पर आतंकवादी समूह के व्यापक प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। आरएफई, आरएल ने बताया कि इसके जवाब में, तालिबान ने देश भर में कई विश्वविद्यालय परिसरों में तोड़फोड़ की, हिंसक रूप से प्रदर्शनों को तोड़ दिया और राजनीतिक सक्रियता के आरोपी छात्रों को निष्कासित कर दिया।

ताजा घटना में, तालिबान ने उन दर्जनों छात्राओं को पीटा, जिन्होंने 30 अक्टूबर को उनके विश्वविद्यालय के बाहर बदख्शां प्रांत में एक रैली का आयोजन किया था। आरएफई, आरएल ने बताया कि यह घटना तब हुई जब महिलाओं के एक ग्रुप को उनकी उपस्थिति के कारण परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया गया था। अगस्त 2021 में सत्ता पर कब्जा करने के हफ्तों बाद, तालिबान ने देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में महिलाओं के लिए एक नया ड्रेस कोड लागू किया था।

तालिबान के शिक्षा मंत्रालय ने आदेश दिया कि सभी महिला छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को एक व्यापक बुर्का या एक इस्लामी अबाया वस्त्र और नकाब पहनना चाहिए जो बालों, शरीर और अधिकांश चेहरे को ढकता है। कक्षाओं को भी लिंग द्वारा अलग किया जाना चाहिए या कम से कम एक पर्दे से विभाजित किया जाना चाहिए। महिला छात्रों को केवल अन्य महिलाओं द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए। इस आदेश की कार्यकर्तार्ओं ने निंदा की, जिन्होंने कहा कि यह महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ भय और भेदभाव की संस्कृति पैदा करेगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Nov 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story