बुजुर्गों के लिए पर्यटन एक अच्छी दवा है

Tourism is a good medicine for the elderly
बुजुर्गों के लिए पर्यटन एक अच्छी दवा है
चीन बुजुर्गों के लिए पर्यटन एक अच्छी दवा है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। बचपन से ही पर्यटन हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा रहता है। बच्चों को नई जगहों को देखने, नया खाना खाने और नए लोगों से मिलने के लिए आने वाली गर्मियों की यात्रा का हमेशा से इंतजार रहता है। पर्यटन करने का यह उत्साह न केवल बच्चों में होता है, बल्कि वयस्कों में भी होता है।

वास्तव में, पर्यटन अच्छी भावनाओं को बढ़ावा देता है। विशेषज्ञ इसे सकारात्मक मनोविज्ञान, जो जीवन को जीने लायक बनाते हैं, के रूप में वर्णित करते हैं। आजकल, बहुत से लोग सकारात्मक मनोविज्ञान को बढ़ावा देने के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिससे हमारे वैश्विक समाज को लाभ होता है।

फिर भी, पर्यटन को केवल युवा यात्रियों पर ही ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व की जनसंख्या का अनुपात 65 वर्ष से अधिक आयु का है, जो अनुमानित 9 फीसदी है, और आने वाले दशकों में यह आंकड़ा दोगुना होने का अनुमान है।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं, जिनमें मनोभ्रंश रोग भी शामिल है। मनोभ्रंश एक प्रगतिशील बीमारी को संदर्भित करता है, जो संज्ञानात्मक कार्यों में गिरावट की विशेषता है और वृद्ध वयस्कों में निर्भरता के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यह बीमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और परिवार पर भारी बोझ डालता है।

विशिष्ट उपचार योजनाओं में इस बीमारी से प्रभावित रोगियों की सहायता के लिए दवाओं और गैर-दवा उपचारों का संयोजन शामिल है। मनोभ्रंश के रोगी संगीत चिकित्सा, संज्ञानात्मक उत्तेजना, व्यायाम, संवेदी उत्तेजना और स्मरण चिकित्सा सहित गैर-दवा हस्तक्षेपों से लाभ उठा सकते हैं।

इस पर गौर करने की आवश्यकता है कि क्या पर्यटन के सकारात्मक मनोविज्ञान के लाभ उम्र बढ़ने वाली आबादी के साथ-साथ मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों को पहुंचा सकते हैं? दरअसल, आम पर्यटन अनुभव में बहुत कुछ शामिल है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ जाना चाहते हैं, लेकिन नियोजन प्रक्रिया में मनोभ्रंश से पीड़ित पर्यटकों को शामिल करने से संज्ञानात्मक उत्तेजना बढ़ेगी और वे अपने यात्रा अनुभवों के बारे में उत्साहित होंगे।

इस महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे को संबोधित करने में, यह गैर-परंपरागत ²ष्टिकोण एक महान समाधान दिखाता है। अधिक जानकारी प्रदान करना आवश्यक है ताकि मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों की देखभाल करने वाले पर्यटन के अनुभवों को उपचार योजनाओं में शामिल कर सकें, जिसे विशिष्टताओं में विद्वानों के सहयोग के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। चिकित्सा और पर्यटन के विशेषज्ञ यह निर्धारित करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं कि मनोभ्रंश के लिए पर्यटन उपचार से किन रोगियों को लाभ होगा।

वैसे भी एक उद्योग जो युवा और वृद्धों को समान रूप से लाभ पहुंचाने के लिए सेवाएं और अनुभव प्रदान करता है, वह पर्यटन उद्योग ही है। पर्यटन के लाभों का आनंद सामान्य पर्यटकों के साथ-साथ वे लोग भी उठा सकते हैं, जिन्हें अनुकूलित पर्यटन अनुभवों के माध्यम से संवेदनशील माना जाता है। यकीनन, हम बुजुर्गों के लिए दवा के रूप में सेवा करने के लिए पर्यटन की अद्भुत क्षमता के बारे में उत्साहित हो सकते हैं।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 July 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story