ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

UK inflation rate hits 40-year high
ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची
ब्रिटिश ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची
हाईलाइट
  • बिजली और गैस की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटिश ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने जानकारी दी कि ब्रिटेन का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 12 महीनों में अप्रैल 2022 तक 9 प्रतिशत बढ़ा है, जो 1982 के बाद का उच्चतम स्तर है।

ओएनएस के मुख्य अर्थशास्त्री ग्रांट फिट्जनर ने बुधवार को कहा कि अप्रैल में बिजली और गैस की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी के कारण अप्रैल में उपयोगिता बिलों के कारण मुद्रास्फीति भी तेजी से बढ़ी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिट्जनर ने कहा कि ओएनएस ने बुधवार को नए मॉडल वाले ऐतिहासिक अनुमान भी प्रकाशित किए, जो बताते हैं कि सीपीआई वार्षिक मुद्रास्फीति 40 साल पहले अधिक थी। 1 अप्रैल को ब्रिटेन के ऑफिस ऑफ गैस एंड इलेक्ट्रिसिटी मार्केट्स (ऑफगेम) कैप में बढ़ोतरी के बाद ऊर्जा बिल बढ़ता जा रहा है।

ऑफगेम ने कहा कि बढ़ी हुई सीमा वैश्विक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि पिछले साल थोक कीमतें चौगुनी होने से प्रेरित है। ओएनएस ने कहा कि वृद्धि के परिणामस्वरूप बिजली के लिए 12 महीने की मुद्रास्फीति दर 53.5 प्रतिशत और गैस के लिए 95.5 प्रतिशत रही, जबकि मार्च में क्रमश: 19.2 प्रतिशत और 28.3 प्रतिशत थी।

इस बीच, औसत पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अप्रैल में रिकॉर्ड स्तर पर सबसे अधिक थीं। मोटर ईंधन और स्नेहक के लिए 12 महीने की दर 31.4 प्रतिशत थी, जो जनवरी 1989 में ओएनएस की निर्मित ऐतिहासिक श्रृंखला की शुरुआत से पहले सबसे अधिक थी। ब्रिटेन के स्वतंत्र थिंक-टैंक, रेजोल्यूशन फाउंडेशन ने ब्रिटिश सरकार से निम्न-आय वाले परिवारों के लिए और सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। उनके विश्लेषण के अनुसार, उन्होंने अनुमान लगाया कि सबसे गरीब परिवारों के लिए मुद्रास्फीति अभी भी 10.2 प्रतिशत पर अधिक थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 May 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story