रूसी सैनिकों के लिए यूक्रेन की सरेंडर हॉटलाइन में रोजाना आती हैं 100 से ज्यादा कॉल

Ukraines surrender hotline for Russian soldiers receives more than 100 calls daily
रूसी सैनिकों के लिए यूक्रेन की सरेंडर हॉटलाइन में रोजाना आती हैं 100 से ज्यादा कॉल
रूस-यूक्रेन युद्ध रूसी सैनिकों के लिए यूक्रेन की सरेंडर हॉटलाइन में रोजाना आती हैं 100 से ज्यादा कॉल
हाईलाइट
  • यूक्रेनी सेना के सामने आत्मसमर्पण करने का सबसे अच्छा तरीका

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिसके तहत रूसी सैनिक अगर आत्मसमर्पण करना चाहते हैं तो वे हॉटलाइन पर कॉल कर सकते हैं या मैसेंजर ऐप के जरिए अपना विवरण दर्ज कर सकते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के हवाले से कीव में अधिकारियों ने बताया कि, आई वांट टू लिव योजना के माध्यम से रूसी सैनिक या तो हॉटलाइन नंबर पर कॉल कर या टेलीग्राम और व्हाट्सऐप पर टेक्स्टिंग कर यूक्रेनी सेना के सामने आत्मसमर्पण करने का सबसे अच्छा तरीका चुन सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि उनके पास हमलावर कर्मियों और उनके परिवारों से 3,500 से अधिक संपर्क हैं। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सैकड़ों हजारों रूसी पुरुषों को संगठित करने और खेरसॉन शहर को मुक्त करने के बाद से इसमें वृद्धि हुई है।

एक यूक्रेनी कॉल हैंडलर के अनुसार, शाम को अधिकतर सैनिक खाली रहते हैं तो वे चुपके से कॉल कर सकते हैं। उन्होंने बीबीसी को बताया, सबसे पहले हमें एक आवाज सुनाई देती है, जिसमें पुरुष बात करते हुए नजर आते हैं। उन्होंने आगे बताया, वह अक्सर आंशिक रूप से हताश, निराश होते हैं, क्योंकि वे पूरी तरह से नहीं समझते हैं कि हॉटलाइन कैसे काम करती है। हालांकि, कॉल हैंडलर ने यह नहीं बताया कि उसने कितने रूसियों की मदद की या प्रक्रिया कैसे होती है। उन्होंने बीबीसी को बताया कि आगे निर्देश दिए जाने से पहले उन्हें बस अपना स्थान साझा करने के लिए कहा गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story