संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने डोनेट्स्क जेल हमले के तथ्य-खोज मिशन सदस्यों की नियुक्ति की

UN chief appoints members of fact-finding mission to Donetsk prison attack
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने डोनेट्स्क जेल हमले के तथ्य-खोज मिशन सदस्यों की नियुक्ति की
संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने डोनेट्स्क जेल हमले के तथ्य-खोज मिशन सदस्यों की नियुक्ति की
हाईलाइट
  • अंजाम देने का आरोप

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 29 जुलाई को यूक्रेन की डोनेट्स्क जेल पर हुए हमले की जांच के लिए एक तथ्य-खोज मिशन के सदस्यों को नियुक्त किया है, जिसमें कथित तौर पर दर्जनों युद्धबंदियों की मौत हो गई थी। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने यूक्रेन और रूस की सरकारों के अनुरोधों के बाद 3 अगस्त को तथ्य-खोज मिशन शुरू करने के अपने निर्णय की घोषणा की, जिसमें ओलेनिव्का की जेल पर घातक हमले को अंजाम देने का आरोप लगाया गया था।

यूक्रेन के लविवि में गुरुवार को महासचिव ने मिशन का नेतृत्व करने के लिए ब्राजील के सेवानिवृत्त जनरल कार्लोस डॉस सैंटोस क्रूज को नियुक्त करने के अपने इरादे की घोषणा की। प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि अब नियुक्ति हो गई है। प्रवक्ता ने कहा, गुटेरेस ने टीम के अन्य सदस्यों को भी नियुक्त किया है, ये हैं - आइसलैंड के इंगिबजॉर्ग सोलरुन गिस्लादोटिर और नाइजर के इस्सौफौ याकोबा।

मिशन के संदर्भ के साथ-साथ टीम के मेकअप को यूक्रेन और रूस के साथ साझा किया गया था। दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अब साइट और किसी भी अन्य प्रासंगिक स्थानों तक सुरक्षित पहुंच की गारंटी के लिए आवश्यक आश्वासन प्राप्त करने के लिए काम करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि महासचिव ने ल्वीव में बहुत स्पष्ट रूप से कहा कि एक तथ्य-खोज मिशन को तथ्यों को खोजने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए। टीम को आवश्यक जानकारी एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने में सक्षम होना चाहिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Aug 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story