एंटोनियो गुटेरेस: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रूस-यूक्रेन तनाव को कम करने के लिए कूटनीति का आह्वान किया

February 16th, 2022

हाईलाइट

  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रूस-यूक्रेन तनाव को कम करने के लिए कूटनीति का आह्वान किया

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस और यूक्रेन के बीच बढ़े तनाव को कम करने के लिए कूटनीति का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने कहा कि वह मौजूदा तनाव और संभावित सैन्य संघर्ष के बारे में अटकलों को लेकर बहुत चिंतित हैं। उन्होंने कहा, मानव पीड़ा, विनाश और यूरोपीय और वैश्विक सुरक्षा को नुकसान की कीमत बहुत अधिक है। हम इस तरह के विनाशकारी टकराव की संभावना को भी स्वीकार नहीं कर सकते हैं।

गुटेरेस ने कहा, कूटनीति का कोई विकल्प नहीं है। सबसे कठिन सहित सभी मुद्दों को राजनयिक ढांचे के माध्यम से संबोधित और हल किया जाना चाहिए। यह मेरा ²ढ़ विश्वास है कि यह सिद्धांत काम करेगा। इससे पहले सोमवार को महासचिव ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ वर्चुअल बैठक की। उन्होंने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से भी अलग से बात की। गुटेरेस ने कहा कि वह आने वाले घंटों और दिनों में पूरी तरह से लगे रहेंगे। उन्होंने कहा, महासचिव के रूप में, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के पूर्ण सम्मान के लिए अपील करना उनका कर्तव्य है, जो अंतरराष्ट्रीय कानून का एक मौलिक स्तंभ है।

समय अब तनावों को कम करने और जमीन पर कार्रवाई को कम करने का है। भड़काऊ बयानबाजी के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक बयानों का उद्देश्य तनाव कम करना होना चाहिए, न कि उन्हें भड़काना होना चाहिए।

आईएएनएस