संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सतत विकास को बढ़ावा देने में शहरों की भूमिका पर डाला प्रकाश

UN chief highlights the role of cities in promoting sustainable development
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सतत विकास को बढ़ावा देने में शहरों की भूमिका पर डाला प्रकाश
लोकल टू गो ग्लोबल संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सतत विकास को बढ़ावा देने में शहरों की भूमिका पर डाला प्रकाश
हाईलाइट
  • सतत विकास

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कार्बन उत्सर्जन के लिए अधिक जिम्मेदार शहर सभी के लिए एक स्थायी दुनिया के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गुटेरेस ने यह बात विश्व शहर दिवस पर एक संदेश में कहा। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम एक्ट लोकल टू गो ग्लोबल है। उन्होंने कहा कि आज आधे से ज्यादा लोग शहरी इलाकों में रहते हैं और 2050 तक दो तिहाई से ज्यादा लोग शहरों में निवास करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक उत्पादन करने वाले शहर, 70 प्रतिशत से अधिक कार्बन उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं, जिसका अर्थ है कि सतत विकास लक्ष्यों का शहरों में बड़े पैमाने पर होता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार कई शहर शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं और इसके लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं। गुटेरेस ने कहा, मैं उन्हें दुनिया भर की सरकारों को कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

उन्होंने कहा कि परिवर्तनकारी नीतियां जीवन और आजीविका को सुरक्षित बनाएंगी। गुटेरेस ने कहा, विश्व शहर दिवस पर, आइए हम सभी एक स्थायी, समावेशी और लचीली दुनिया बनाने के लिए शहरों के साथ काम करने का संकल्प लें।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Nov 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story