अमेरिका, रूस को न्यू स्टार्ट संधि के कार्यान्वयन को फिर से शुरू करना चाहिए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, रूस को न्यू स्टार्ट संधि के कार्यान्वयन को फिर से शुरू करना चाहिए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख
हाईलाइट
  • संधि का पूर्ण कार्यान्वयन

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अमेरिका और रूस से न्यू स्ट्रेटेजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी (न्यू स्टार्ट) के पूर्ण कार्यान्वयन को फिर से शुरू करने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की घोषणा पर गुटेरेस की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर कि उनका देश न्यू स्टार्ट परमाणु हथियार कटौती संधि में अपनी भागीदारी को निलंबित कर देगा, गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि महासचिव की स्थिति यह है कि अमेरिका और रूस को बिना किसी देरी के संधि का पूर्ण कार्यान्वयन फिर से शुरू करना चाहिए।

दुजारिक ने कहा, न्यू स्टार्ट और दोनों देशों के बीच रणनीतिक परमाणु हथियारों में कटौती पर क्रमिक द्विपक्षीय संधियों ने न केवल रूस और अमेरिका के लिए, बल्कि पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए भी सुरक्षा प्रदान की है।

उन्होंने एक दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि परमाणु हथियारों के नियंत्रण के बिना एक दुनिया कहीं अधिक खतरनाक और अस्थिर है जिसके संभावित विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। इस परिणाम से बचने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए, जिसमें तत्काल बातचीत की वापसी भी शामिल है।

यह पूछे जाने पर कि क्या न्यू स्टार्ट या यूक्रेन में संघर्ष के मुद्दे पर गुटेरेस की पुतिन से बात करने की योजना है, दुजारिक ने कहा कि इस समय पत्रकारों के साथ साझा करने के लिए उनके पास कुछ भी नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Feb 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story