भूटान-चीन विवाद: करतूतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन! भूटान बॉर्डर पर गांव बसाने के बहाने साजिश रच रहा चीन

करतूतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन! भूटान बॉर्डर पर गांव बसाने के बहाने साजिश रच रहा चीन
  • अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन
  • भूटान बॉर्डर के पास ड्रैगन बसा रहा गांव
  • दोनों देशों के बीच जारी है बातचीत का दौर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्या भारत को पड़ोसी मुल्क चीन एक बार फिर से अपने नापाक इरादों को अंजाम देने में जुट गया है? उसकी हालिया हरकत से कुछ ऐसा ही लग रह है। दरअसल, इस बार उसने भूटान को अपने चंगुल में फंसाने की साजिश रची है। बीते कुछ समय से चीन और भूटान के बीच सीमा रेखा को लेकर विवाद चल रहा था। ऐसे में अब चीन भूटान से बातचीत के बहाने वहां आसपास के विवादित क्षेत्रों में गांव बसाने का काम कर रहा है। इसे लेकर हॉन्कॉन्ग के न्यूज साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। जिसमें पुष्टि की गई हैं कि भूटान सीमा पर चीन की ओर से तीन गांव बसाने का कार्य किया जा चुका है। इतना ही नहीं, बल्कि भारत और भूटान बॉर्डर पर भी चीन वहां अपने इनफ्रास्ट्रक्चर बनाने के फिराक में है। बता दें, चीन हमेशा से ही अपने पड़ोसी देशों की सीमाओं पर करतूतों से कोई न कोई मुसीबत खड़ी करता रहता हैं। इन्हीं कारणों के चलते भारत और चीन के बीच संबंध हमेशा तनावपूर्ण रहे हैं।

2017 में भारत और चीन का हुआ था विवाद

इससे पहले साल 2017 में चीन और भारत के बीच सिलिगुड़ी कॉरिडोर को लेकर विवाद हुआ था। दरअसल, इस बॉर्डर के पास चीन की ओर से सड़क बनाने का प्रयास किया जा रहा था। इसे देखते हुए चीन की इस करतूत पर भारत ने सख्त रूख अपनाया था। जिसके बाद चीन को मजबूर होकर अपनी योजना को निरस्त करना पड़ा गया था।

न्यूज रिपोर्ट में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के कुछ अधिकारियों की ओर बयान भी दिया गया है। जिसमें बताया गया है कि चीन का उद्देश्य अपने देश में गरीबी को जड़ से खत्म करन है। इसलिए वह भूटान सीमा पर गांव बसाने की योजना को शुरू कर रहा है।

सैटालाइट ने भेजी तस्वीरें

इसके अलावा रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि चीन के 18 लोगों के परिवार विवादित क्षेत्र में बने नए घरों में जाने की राह देख रहे हैं। गौरतलब है कि इस क्षेत्र को लेकर काफी समय से भूटान और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। इस बीच सैटालाइट से भी विवादित क्षेत्र की फोटो जारी की गई थी। जिसमें दावा किया गया है कि वहां पर चीन के यह गांव मौजूद है। न्यूज रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि पिछले साल तिब्बत स्वायत्तर क्षेत्र में सीमा से सटे गांवों को बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए गए थे। इन सीमावर्ती गांव में तिब्बत के शइगात्से से 38 परिवार यहां शिफ्ट हो गए थे।

उधर, अमेरिका ने भी भूटान बॉर्डर पर चीनी गांव के बसने के बारे में पुष्टि की है। इसके लिए अमेरिका ने मैक्सार टेकनॉलजी की मदद से भूटान बॉर्डर के नजदीक क्षेत्रों की फोटोज क्लिक की हैं। जिसमें गांव बसने की पुष्टि की गई है। फिलहाल, भूटान इस विवाद पर सामान्य नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, थिंपू विवाद को लेकर भूटान चाहता है कि वह चीन से बातचीत के जरिए इस मसले को हल करें।

जारी है बातचीत का दौर

भूटान बॉर्डर के पास चीन वहां पास के सीमावर्ती इलाकों में गांव बसाने का कार्य कर रहा हैं। वहीं, भूटान और चीन के बीच द्वीपक्षीय रिश्ते भी नहीं हैं। फिलहाल, दोनों देशों के बीच सीमा विवाद में आपसी हल निकालने पर बातचीत का दौर भी जारी है। विवाद के चलते भूटान और चीन से अधिकारियों का दौरा भी जा रही है। वहीं, पिछले साल के अक्टूबर में भी भूटान और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के मद्देनजर संयुक्त तकनीक टीम बनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था।

Created On :   20 Feb 2024 3:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story