वैगनर बॉस ने मॉस्को पर एडवांस रद्द होने की पुष्टि की

वैगनर बॉस ने मॉस्को पर एडवांस रद्द होने की पुष्टि की
Yevgeny Prigozhin
  • रात भर विद्रोह
  • प्रशासनिक प्रतिष्ठानों पर नियंत्रण
  • सुरक्षा गारंटी के बदले में अपना विद्रोह छोड़ देंगे
डिजिटल डेस्क, मॉस्को। वैगनर ग्रुप की निजी सैन्य कंपनी (पीएमसी) अपने फील्ड कैंप में लौट रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में पीएमसी के नेता येवगेनी प्रिगोझिन के हवाले से यह कहा गया है। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी इकाइयों ने रात भर में विद्रोह कर दिया, दक्षिणी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में कई सैन्य और प्रशासनिक प्रतिष्ठानों पर नियंत्रण कर लिया, साथ ही मॉस्को की ओर आगे बढ़ गए।

प्रिगोझिन ने कहा कि विद्रोह बड़े रक्तपात के कगार पर पहुंच गया। उन्होंने बताया कि वैगनर के आगे बढ़ने वाले स्तंभ योजना के अनुसार अपने शिविरों में लौट आएंगे। उन्होंने रूसी मीडिया आउटलेट के हवाले से कहा, वे पीएमसी वैगनर को भंग करना चाहते थे। 23 जून को हम एक दिन में न्याय मार्च पर निकले। हम मॉस्को से सिर्फ 200 किमी दूर आगे बढ़े और इस दौरान हमने अपने सेनानियों के खून की एक भी बूंद नहीं बहाई।

हालांकि, विद्रोह के दौरान, निजी सैन्य संगठन ने कथित तौर पर कई विमानों को मार गिराया और रूसी सेनाओं के साथ बार-बार झड़प की। मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने शनिवार को घोषणा की कि उन्होंने एक समझौते की व्यवस्था की है, जिसके तहत वैगनर समूह के नेता येवगेनी प्रिगोझिन अपने लड़ाकों के लिए सुरक्षा गारंटी के बदले में अपना विद्रोह छोड़ देंगे।

लुकाशेंको के कार्यालय से एक बयान में कहा गया, येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस में वैगनर के सशस्त्र लोगों की आवाजाही को रोकने और तनाव कम करने के लिए और कदम उठाने के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

बयान के अनुसार, लुकाशेंको और प्रिगोझिन ने पूरे दिन बातचीत की और रूस के क्षेत्र में रक्तपात शुरू करने की अस्वीकार्यता पर एक समझौते पर पहुंचे। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, लुकाशेंको के कार्यालय ने कहा कि वार्ता रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के समन्वय में आयोजित की गई थी, जिसमें कहा गया था कि प्रिगोझिन को वैगनर पीएमसी सेनानियों के लिए सुरक्षा गारंटी के साथ स्थिति को हल करने का एक लाभप्रद और स्वीकार्य विकल्प की पेशकश की गई थी।

यह खबर तब आई, जब निजी सैन्य संगठन के सदस्यों के दक्षिणी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन से गुजरने के कई घंटों बाद वैगनर का काफिला मास्को के करीब आ गया। शुक्रवार को जारी वीडियो बयानों की एक श्रृंखला में प्रिगोझिन ने घोषणा की कि वह रूसी सैन्य अधिकारियों का सामना करने के लिए मास्को में आगे बढ़ रहे थे जिन्हें वह भ्रष्ट मानते थे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Jun 2023 2:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story