करवाचौथ स्पेशल: पहली बार कर रही हैं व्रत तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

पहली बार कर रही हैं व्रत तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी
  • यह उपवास रखना थोड़ा मुश्किल होता है
  • व्रत से पहले खाए जाने वाली सरगी का भी करवाचौथ में खास महत्व है
  • सरगी में कुछ भी तला-भुना खाने से परहेज करें

डिजिटस डेस्क, नई दिल्ली। लगभग सभी विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं। यह उपवास रखना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसमें व्रती महिलाएं पानी भी नहीं पी सकती हैं। इस व्रत को निर्जला रखने की परंपरा है, जिसके कारण व्रत के दौरान कई बार महिलाएं बीमार भी हो जाती हैं। खासतौर पर उन नव-विवाहित महिलाओं के लिए यह और भी मुश्किल है जो पहली बार व्रत रख रही होती हैं। पहली बार व्रत रखने का आपका अनुभव सुखद रहे इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो व्रत के दौरान आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और आप इस खास दिन को एन्जॉय भी कर पाएंगी।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

करवा चौथ का व्रत रखने से एक दिन पहले आप को खूब पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी पूरी तरह हाइड्रेटेड रहे। अक्सर महिलाएं निर्जला व्रत से पहले पानी पीना कम कर देती हैं ताकि व्रत के दिन बार-बार पानी पीने का मन न करें। जबकि असल में ऐसा करने से आपका शरीर पहले ही डीहाइड्रेट हो जाएगा और व्रत के दिन आपको ज्यादा प्यास लगेगी। आप ऐसी गलती बिल्कुल न करें और व्रत से एक दिन पहले लगातार पानी पीते रहें। इससे आपके शरीर में पानी का स्तर अच्छा रहेगा जिसके कारण व्रत के दिन ज्यादा प्यास नहीं लगेगी।

पहले से कर लें तैयारियां

किसी भी व्रत या त्योहार के लिए काफी तैयारियां करनी होती है लेकिन व्रत के दौरान ज्यादा काम करने से आपकी एनर्जी कम हो जाएगी। इस वजह से शाम की पूजा के वक्त तक आप थक जाएंगी और उत्साह की कमी हो जाएगी। इसीलिए व्रत से एक या दो दिन पहले ही सभी तैयारियां कर लें। व्रत के दिन धूप में बाजार जाने से आपको प्यास भी लग सकती है। समझदारी इसी में है कि आप पहले ही सारे काम निपटा लें और व्रत के दिन घर में आराम करें। व्रत के दिन घर में भी ज्यादा काम करने से बचें और अगर कोई जरूरी काम हो तो उसमें दूसरे सदस्यों की भी मदद लें।

सरगी में खाएं हेल्दी चीजें

व्रत से पहले खाए जाने वाली सरगी का भी करवाचौथ में खास महत्व है। इससे आपको व्रत के दिन के लिए एनर्जी मिलती है इसीलिए सरगी में सिर्फ हेल्दी और पौष्टिक चीजों को ही खाएं। फल, ड्राई फ्रूट्स, सलाद और दही खास तौर पर खाना चाहिए। इन चीजों से आपको काफी एनर्जी मिलेगी और आप व्रत के दौरान पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगी। सरगी में कुछ भी तला-भुना खाने से परहेज करें क्योंकि इससे आपको ज्यादा प्यास लगना या एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती है।

Created On :   31 Oct 2023 1:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story