बारिश के मौसम में रखें अपने पैरों को फंगल इंफेक्शन से दूर, इन आसान टिप्स से

बारिश के मौसम में रखें अपने पैरों को फंगल इंफेक्शन से दूर, इन आसान टिप्स से

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम की शुरुआत ने लोगो को गर्मी और चिलचिली धूप से रहत दी है लेकिन लगातार हो रही बारिश से लोगो को कई तरह की परेशानियां का सामने करना पड़ रहा हैं। बार-बार भीगने की वजह से लोग बीमार भी हो रहे हैं। जिस तरह से गर्मियों और सर्दियों के मौसम में हम अपनी त्वचा का खास ध्यान रखते हैं, ठीक उसी तरह से बरसात के मौसम में भी त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप स्किन केयर सही से नही करते है तो कई तरीके की परेशानियां होने लगती और खासकर पैरों में बारिश के मौसम में पैरो में कई परेशानी होने लगती है जैसे कि पैर कटना, फंगल इंफेक्शन, ज्यादा पानी के करण पैरो का गलने लगते है पैरों के नाखून में होने वाले इन्फेक्शन जैसी परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पैरों को रखें सूखा

बारिश के मौसम में कितना भी बचें लेकिन पैर गीले हो ही जाते हैं। ऐसे में जब भी पैर गीले हों तो उन्हें आराम से सही से सुखाएं। अगर नाखूनों के आस-पास पानी रह जाएगा तो ये इंफेक्शन की वजह बन सकता है।

करें एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल

बरसात के मौसम में एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो पैरों में जमें बैक्टीरिया पनपते है, जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

टी बैग का करें इस्तेमाल

घर आने के बाद हर रोज गुनगुने पानी में टी बैग डालकर इसमें पांच मिनट तक पैर भिगो कर रखें। ऐसा करने से पैरों में बैक्टीरिया नहीं होगे।

बेकिंग सोडा

गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा में विनेगर मिलाकर अपने पैरों को इसमें भिगोएं। इससे आपके पैरों को काफी आराम मिलेगा और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं होगा।

एंटी फंगल पाउडर

पैरों को सूखाने के बाद उन पर एंटी फंगल पाउडर डालें। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा।

नाखूनों को रखें साफ

बारिश के मौसम में नाखूनों को साफ रखना बेहद जरूरी है। अगर आपके नाखून साफ रहेंगे तो फंगल इंफेक्शन का खतरा कम रहेगा।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   15 July 2023 12:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story