जनिए किसने सबसे पहले मनाया था फादर्स डे, क्यों और कब हुई इसकी शुरुआत?

जनिए किसने सबसे पहले मनाया था फादर्स डे, क्यों और कब हुई इसकी शुरुआत?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बच्चों के लिए उनके पापा किसी सुपरमैन से कम नहीं होते है, जो हर समय उनके लिए एक पैर पर कुछ भी करने के लिए खड़े रहते हैं। अगर मां बच्चों को लाड़ दुलार देती है तो पिता अपने बच्चे के भविष्य को बनाने के लिए उसे एक बेहतरीन जीवन देने के लिए हर संभव प्रयास करता है। जिससे उनकी छवि एक कठोर और एक सख्त दिल वाले व्यक्ति की लगती है लेकिन वे हमेशा अपने बच्चों से प्यार करते हैं। पिता अक्सर बच्चे के प्रति उस तरह का प्यार जता नहीं पाते, जैसे मां जताती हैं लेकिन बिना दिखाए या जताए जीवन भर की खुशियां बच्चे को देने का काम एक पिता ही कर सकता है। पिता के इसी प्रेम, त्याग को सम्मान देने के लिए दुनिया के तमाम देशों में 18 जून को फादर्स डे मनाया जाता है। तो चलिए इस मौके पर जानते हैं कि, सबसे पहले फादर्स डे किसने और क्यो मनाया और इसकी शुरुआत कब और कहां हुई-

कब और कहां मनाया गया पहला फादर्स डे?

फादर्स डे मनाने की शुरुआत 18 जून 1910 से हुई थी। वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में पहली बार फादर्स डे मनाया गया था। पिता को सम्मान देने के लिए इस दिन की शुरुआत एक बेटी ने की। वाशिंगटन में रहने वाली इस बेटी के लिए उनके पिता मां से भी बढ़कर थे। तभी से जून के तीसरे रविवार के दिन फादर्स डे मनाने की परंपरा है। इस साल 18 जून 2022 को फादर्स डे मनाया जाएगा।

कैसे हुई फादर्स डे मनाने की शुरुआत?

वाशिंगटन में रहने वाली सोनोरा नाम की लड़की की मां के निधन के बाद पिता ने ही अकेले उनकी परवरिश की। पिता ने एक मां की तरह बेटी को प्यार दिया तो एक पिता की तरह उसकी सुरक्षा और फिक्र की। सोनोरा को अपने पिता से बहुत प्यार था, जिनके कारण उन्हें मां की कमी महसूस नहीं होती थी। 16 साल की सोनोरा लुईस और उनके पांच छोटे भाई बहन को छोड़कर जब मां इस दुनिया से चली गई, तो पिता ने ही उन सबको पाला। सोनोरा के मन में ख्याल आया कि जब मां के लिए मदर्स डे मनाया जा सकता है तो फिर पिता के प्रेम और स्नेह के सम्मान में फादर्स डे भी मनाया जा सकता है।

इसके बाद,सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में होता था। इसलिए उन्होंने जून में फादर्स डे मनाने की याचिका दायर की। फादर्स डे मनाने के लिए अपनी याचिका को सफल कराने के लिए उन्होंने यूएस तक में कैंप लगाए। आखिरकार उनकी मांग पूरी हुई और 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया।

इस दिन हुई ऑफिशियल अनाउंसमेंट

बाद में साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया। साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया। बाद में 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया।

Created On :   16 Jun 2023 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story