गणेश उत्सव स्पेशल: गणेश उत्सव के मौके पर इन आइडियाज के साथ बनाएं बप्पा के लिए सुन्दर फूलों की माला

गणेश उत्सव के मौके पर इन आइडियाज के साथ बनाएं बप्पा के लिए सुन्दर फूलों की माला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रथम पुज्यनीय गणपति का आगमन आज हो गया है। चोरो तरफ जश्र्न का माहौल है। हर गली और हर घर सजा हुआ है। गणेश चतुर्थी के बाद 10 दिनों तक बप्पा घरों और पंडालों में विराजमान रहते है, अंनत चतुर्दशी के दिन विघ्नहर्ता को विदा किया जाता है। ऐसे में लोग अपने प्रिय आराध्य को तैयार करने के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े और डेकोरेशन करते हैं। बप्पा की लगभग 10 दिन तक सभी घरों में खातिरदारी की जाती है रोज उन्हें ताजे फूलों की माला चढ़ाई जाती है। ऐसे में आज हम आपको फूलों से कुछ नई डिजाइन की माला बनाना बताएंगे जिससे आप घर पर बाजार जैसी माला बना कर तैयार कर सकती हैं और बप्पा को पहना सकती हैं।

मारीगोल्ड और गुलाब फूल

हिंदू धर्म में भगवान को फूलों की माला पहनाने का विशेष महत्व है। ऐसे में अगर आप गणेश चतुर्थी में बप्पा को हर दिन भारी आभूषण की जगह फूलों की माला पहनाना चाहते हैं, तो आप मारीगोल्ड(गेंदा) और गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर सकते है। इन फूलों से बना हार बेहद ही सुन्दर और सिंपल लगता है।




सफेद आक और लाल कनेर की माला

अगर आपने सफेद और लाल कलर के कपड़े गणपति को पहनाएं हैं तो आप कपड़ों के मैचिंग का हार बप्पा को पहनाना चाहते हैंं तो आप सफेद आक और लाल कनेर की माला बना कर पहना सकती हैं।




जैस्मिन की माला

जैस्मिन के फूल का रंग और खुशबू सबको मनमोहक लगती है। ऐसे में अगर आप जैस्मिन की माला बनाना चाहते है तो पीला, सफेद और लाल कलर के फूलों माला बना सकते है। इन तीनों कलर से आप हार के आलावा मंडप को भी रोचक तरह से सजा सकते है।


पत्तों और फूल की माला

अगर आप फूल और पत्तो से बना हार पहनाना चाहते है तो आप गुड़हल के पत्तों की माला बना सकते हैं। इस माला में संपांगी और गुलाब फूल और गुड़हल के पत्तों को मिलाकर एक सुन्दर सा हार बना कर बप्पा को पहना सकते हैं।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   19 Sep 2023 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story