7 बुरी आदतें जो आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा रही हैं

7 Bad Habits That Are Damaging Your Nails
7 बुरी आदतें जो आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा रही हैं
भूल कर भी ना करें अपने नाखूनों के साथ ऐसा 7 बुरी आदतें जो आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा रही हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नाखून चबाना और नेल पॉलिश छीलना कई बुरी आदतों की शुरूआत है जो नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आप स्वस्थ, सुंदर हाथ चाहते हैं तो इन सात चीजों को अभी से रोक दें। डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक डॉ. नवनीत हारोर कहते हैं।

गंदी आदत हैशटैग 1: अपने क्यूटिकल्स के साथ काटना या खेलना

अपने क्यूटिकल्स को काटना या खेलना बंद कर दें क्योंकि यह नाखून के बेड को नुकसान पहुंचा सकता है और नाखूनों पर लकीरें पैदा कर सकता है।

बुरी आदत हैशटैग 2: सप्ताह के अंत में पॉलिश लगाना

आपके नाखूनों का स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनकी देखभाल कैसे करते हैं। यदि लंबे समय तक नेल पॉलिश छोड़ने के बाद उनकी ठीक से देखभाल नहीं की जाती है, तो सतह परत के नीचे केराटिन ग्रेनुलेशन और खुरदरे सफेद धब्बे बन सकते हैं जो अंतत: हर हटाने की प्रक्रिया के साथ हटा दिए जाएंगे - क्षतिग्रस्त त्वचा को पीछे छोड़ दें जो आसानी से टूट सकती है या छील भी सकती है।

भयानक आदत हैशटैग 3: अपने नाखूनों को लंबा रखना

लंबे नाखूनों के टूटने और टूटने की संभावना अधिक होती है, जो आपको दर्द की दुनिया में ले जा सकता है। वे बैक्टीरिया/फंगल संक्रमण से भी ग्रस्त होते हैं क्योंकि उनके नीचे गंदगी फंस जाती है।

गंदी आदत 4: ठीक से खाना नहीं

अपने नाखूनों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका फलों, सब्जियों और प्रोटीन से भरपूर आहार लेना है। आयरन, बायोटिन (एक प्रकार का विटामिन बी), कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 32 से भरपूर स्वस्थ विकल्प चुनना बेहतर है। आपको हर दिन ढेर सारा पानी भी पीना चाहिए क्योंकि यह नाखून के रूखेपन को रोकने में मदद करेगा और साथ ही केराटिन को जल्दी तोड़ेगा ताकि वे मुलायम बने रहें।

बुरी आदत 5: जेल मैनीक्योर और पेडीक्योर कराना

जेल मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके नाखूनों को अच्छा बनाए रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन पॉलिश ही आपके लिए बिल्कुल स्वस्थ नहीं है। एक जेल मणि/पेडिस ओन्कोसाइटिक को मिटा देता है - जो न केवल सामान्य उपयोग के साथ आसानी से टूटने के कारण सूखापन या भंगुरता की ओर जाता है (जैसा कि ज्यादातर लोग अपने हाथों को अक्सर पानी में डालते हैं), यह इन्हें हटाने की प्रक्रिया के दौरान उपयोग किए जाने वाले कठोर रसायनों से छीलने का कारण बनता है।

भयानक आदत 6: खतरनाक नेल पॉलिश रसायन

अधिकांश नेल पॉलिश में रसायन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं और भंगुर नाखून पैदा कर सकते हैं। फॉर्मलडिहाइड, एक ऐसा खतरनाक तत्व जो सौंदर्य के लिए कई तरह के उत्पादों जैसे शैंपू या लोशन (यहां तक कि डिओडोरेंट्स) वहां स्वस्थ विकल्प हैं।

गंदा आदत 7: अपने पोलिश को छीलना

अपने नाखूनों और पैर की उंगलियों पर पॉलिश चुनना आपके नाखूनों को बर्बाद करने वाली शीर्ष चीजों में से एक है। जब आप पेंट को छीलते हैं, तो आप अपनी नेल प्लेट की परतों को भी छील रहे होते हैं - जिससे आपके नाखून कमजोर, सूखे और पैच से ढके रह जाते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story