दैनिक भास्कर हिंदी: रिसर्च: 6 में से 1 युवा ड्राइविंग के समय करता है स्नैपचैट का इस्तेमाल

October 20th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। वाहन चलाते वक्त स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत पर कुछ लोग ध्यान नहीं देते। वहीं अब रिसर्चर्स ने कहा है कि इसकी अवेहलना के लिए सबसे बड़ा दोषी स्नैपचैट को माना जा सकता है, क्योंकि उन्होंने पाया है कि हर 6 में से 1 युवा चालक ड्राइविंग करते समय स्नैपचैट का इस्तेमाल करता है।

कुछ ने इस बात को माना कि वे ड्राइविंग के समय स्नैपचैट सिर्फ देखने और दूसरे लोगों के मैसेज का रिप्लाई करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। वहीं सर्वे के अन्य 15 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपने फोन का इस्तेमाल इन सभी चीजों के अलावा वीडियो और तस्वीरों को भेजने के लिए भी किया है।

एक्सीडेंट एनालिसिस एंड प्रिवेंशन नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (क्यूयूटी) के रिसर्चर्स ने सड़क पर लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप स्नैपचैट का उपयोग करने के बारे में 17 से 25 वर्ष की आयु के 503 ड्राइवरों का सर्वेक्षण किया।

रिसर्चर वेरिटी ट्रलव ने कहा कि सर्वे में शामिल 16 प्रतिशत लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि वे वाहन चलाते समय स्नैपचैट का इस्तेमाल करते हैं।

ट्रलव ने आगे कह कि इस एप को प्रयोग करने वाले यूजर्स (71 प्रतिशत) ने कहा कि वह इसका इस्तेमाल सिर्फ रेड लाइट पर करते हैं, जबकि बाकी बचे यूजर्स ने कहा कि वह इस एप का इस्तेमाल ड्राइविंग करते समय किसी भी स्पीड, किसी भी समय कर लेते हैं।

--आईएएनएस