comScore

बिहार : कोरोना के कारण देव के चैती छठ पर ग्रहण

March 21st, 2020 21:00 IST
 बिहार : कोरोना के कारण देव के चैती छठ पर ग्रहण

हाईलाइट

  • बिहार : कोरोना के कारण देव के चैती छठ पर ग्रहण

औरंगाबाद (बिहार), 21 मार्च (आईएएनएस)। बिहार में कोरोनावायरस का अभी तक भले ही कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है, लेकिन भीड़भाड को रोकने के लिए राज्य सरकार सभी एहतियाती कदम उठा रही है। इसी के तहत विश्व विख्यात सूर्य नगरी देव में इस साल चैती छठ मेला का आयोजन को रद्द कर दिया गया है। छठ के मौके पर यहां लाखों लोगों की भीड़ होती है।

औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल और पुलिस अधीक्षक दीपक वर्णवाल ने जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ शनिवार को बैठक कर जिले के सभी मंदिरों को बंद करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने आईएएनएस को बताया, औरंगाबाद जिला प्रशासन एवं देव सूर्य न्यास समिति ने इस साल चैती छठ मेला का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है। देव के सूर्य कुंड में स्नान करने पर भी रोक लगाई गई है।

इस वर्ष सूयरेपासना का चार दिवसीय चैती छठ 28 मार्च को नहाय खाय से प्रारंभ होगा, जो 31 मार्च को उगते सूर्य के अघ्र्य के बाद संपन्न हो जाएगा।

स्थानीय लोगों का कहना है कि शायद यह पहला मौका होगा कि देव सूर्य मंदिर में इस बार छठ के मौके पर भगवान भास्कर को व्रती अघ्र्य नहीं दे सकेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिस तरीके से देश में कोरोनावायरस फैल रहा है, इस पर रोकथाम के लिए जिले के सभी प्रसिद्घ मंदिरों, सूर्य मंदिर देव, सतबहिनी मंदिर अंबा, गजना मंदिर, उमगा मंदिर, देवकुंड धाम सहित अन्य प्रसिद्घ मंदिरों को रविवार से बंद करने का निर्देश दिया गया है। यह आदेश 31 मार्च तक लागू रहेगा।

कमेंट करें
k8pSA