comScore

Coronavirus Thoughts: “अपने हिस्से का दिया खुद ही जलाना होगा” - पंकज राय

Coronavirus Thoughts: “अपने हिस्से का दिया खुद ही जलाना होगा” - पंकज राय

“सिर्फ ख्वाहिशों से नहीं गिरते हैं
फूल झोली में….
कर्म की शाख को हिलाना होगा,और
कुछ नहीं होगा कोसने से अँधेरे को,
अपने हिस्से का दिया खुद ही जलाना होगा।“

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एक साथ, एक समय पर, एक भावना के साथ, एक उद्देश्य के लिए , सकारात्मक ऊर्जा के साथ किए गए कार्य के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पूरे देश को एक सूत्र मंे पिरोने के लिए एवं एकता और अखंडता की भावना मजबूत करने हेतु जो प्रयास किए जा रहे हैं वह निश्चित तौर पर करुणा के खिलाफ जंग में लड़ने हेतु सही मार्ग प्रदर्शित करेगा। 

"अपने हिस्से का दिया खुद ही जलाना होगा" के गूढ़ अर्थों में कई मायने हैं आइए समझने का प्रयास करें, क्योंकि अक्सर जब भी हम कोई कार्य करते हैं और हमें सफलता नहीं मिलती है तो हम कोई ना कोई कंधा ढूंढते हैं जिस पर असफलता का ठीकरा फोड़ा जा सके। आइए पूछते हैं स्वयं से कुछ सवाल?

  • क्या आप स्वयं के द्वारा शुरू किए गए कार्यों की जिम्मेदारी स्वयं लेते हैं सफलता एवं असफलता दोनों ही परिस्थितियों में? 
  • आज आप अपने जीवन में जो कुछ भी है उसके लिए स्वयं को जिम्मेदार मानते है अथवा अपनी गलतियों का दोषारोपण दूसरों पर करने की आदत है? 
  • क्या आपको दूसरों के द्वारा की गई मेहनत का श्रेय स्वयं लेने में आनंद आता है? 
  • क्या आप अपना कार्य पूरी लगन, मेहनत एवं दिल से करते हैं बिना श्रेय की परवाह किए? 

आपके जीवन में शिकायतें ज्यादा है या होश  पूर्वक प्रयास? 

अक्सर ऐसा देखा जाता है जब भी किसी से उनका हालचाल पूछते हैं तो लोग अपने जीवन की शिकायतों की एक लंबी झड़ी लगा देते हैं। चाहे वेकिसी भी व्यवसाय अथवा नौकरी से जुड़े हुए हैं अक्सर शिकायतों की एक लंबी लिस्ट उनके साथ होती है। मूल रूप में कहीं ना कहीं हमारे जीवन में जो भी घटित होता है उसके लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हमारी स्वयं कीही भागीदारी होती है। हमारे जीवन में या आसपास कई घटनाएं ऐसी होती हैं जो हमारी इच्छा अनुसार नहीं होती और जब यह दायरा स्वयं, परिवार, समाज, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ता है जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता, तो शिकायतों की लिस्ट और लंबी हो जाती है। उपनिषद के अनुसार समस्त जीवित प्राणी प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से प्रकृति के ऊर्जा के मूल स्रोत से जुड़े हुए हैं। जीवन में कुछ भी अच्छा या बुरा जो भी घटित होता है बीज रूप में चेतन एवं अचेतन मन में, कभी ना कभी इसको विचार स्वरूप में आपने अपने भीतर बोया हुआ था। एक कहानी के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं। 

बहुत समय पहले जब लोग वाकई बहुत ईमानदार हुआ करते थे एवं अपने घरों में ताले तक नहीं डाला करते थे। उस शहर में एक संत पुरुष रहा करते थे उनकी ख्याति दूर-दूर तक थी एवं उसके राजा भी बहुत न्यायप्रिय एवं कर्तव्यनिष्ठ थे। एक दिन एक व्यापारी ने शिकायत की, कि उसके घर से ढेर सारे पैसे, हीरे एवं जवाहरात  एक चोर चुरा कर ले गया है। राजा के सिपाहियों ने चोर को पकड़कर राजा के समक्ष पेश किया। किंतु इस बार राजा ने फैसला सुनाने के लिए उन संत को आमंत्रित किया ,जिनके कारण उनके शहर में काफी शांति थी। संत के मना करने के बावजूद भी राजा ने उनसे बहुत आग्रह किया कि कृपया इस प्रकरण का फैसला आप ही सुनाएं। सब कुछ स्पष्ट था कि किस के घर चोरी हुई एवं किसने चोरी की ,सिर्फ फैसला सुनाया जाना बाकी था लेकिन जब फैसला सुनाया गया तो महल के लोगोंएवं प्रजा की आंखों में आंसू आ गए। संत ने कहा इस घटना के उपरांत यदि सजा का सबसे बड़ा कोई अधिकारी है तो वह मैं हू ,कृपया मुझे 1 वर्ष का कठोर कारावास दिया जाए। लेकिन राजा ने कहा इसमें आपका क्या योगदान है संत ने कहा कि मेरी उपस्थिति, मेरी ऊर्जा, मेरी संगति के पश्चात भी यदि इस शहर का कोई नागरिक चोरी करने पर मजबूर होता है तो उसका जिम्मेदार मैं हूं कि मैं उसका जीवन परिवर्तित नहीं कर पाया। दूसरी जिम्मेदारी इसके परिवार एवं माता-पिता की है जो इसे सही शिक्षा नहीं दे पाए। तीसरी जिम्मेदारी समाज के सभी लोगों की एवं इस व्यापारी की है जिसने अपनी जरूरत से बहुत ज्यादा धन संचय करके रखा है जिसके कारण असमानता एवं धनी एवं निर्धन के बीच बहुत बड़ी खाई निर्मित हो गई है। और राजन आप भी अप्रत्यक्ष रूप से इस चोरी के जिम्मेदार है। फैसला अद्भुत था लेकिन हम सभी को सोचने पर विवश करता है कि इस पूरी कड़ी में कहीं ना कहीं किसी ना किसी ने ज्यादा से ज्यादा पाने की होड़ , स्वयं के प्रति एवं दूसरों के प्रति बेईमानी एवं अपनी जिम्मेदारी से बचना एवं उसका दोषारोपण दूसरों पर करना ,इस तरह की परिस्थिति निर्मित कर देता है।

अपने हिस्से का दिया कैसे जलाएं? 

  • आप जैसे भी हैं, जिन भी परिस्थितियों में है इसकी जिम्मेदारी दूसरों पर डालने की बजाय स्वयं ले। 
  • आपके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आप स्वयं ही जिम्मेदार है। 
  • जब आप स्वयं अपने जीवन की जिम्मेदारी लेते हैं तो जीवन को परिवर्तित करने की पूरी कमान आपके स्वयं के हाथों में आ जाती हैं एवं दृढ़ इच्छाशक्ति एवं कुशल पूर्वक प्रयास से यह संभव हो जाता है। 
  • अंधेरों को कोसने से तात्पर्य है कि जो कुछ आपके जीवन में है उसके लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराना परंतु आपके जीवन में रोशनी यदि कोई कर सकता है तो वह स्वयं आप। 
  • आपके शिक्षक, आपके गुरु, आपके बुजुर्ग, आपके मित्र एवं आपके परिजन आपको सिर्फ उनके अनुभव के अनुसार सही मार्ग पर चलने का रास्ता बता सकते हैं लेकिन वे  आपके लिए चल नहीं सकते। होश पूर्वक तो आपको ही चलना होगा एवं मेहनत भी आपको ही करनी होगी। 

आज इस कोरोना के संकट के समय जो भी नियम एवं आदेश इस परिस्थिति से निपटने के लिए दिए गए हैं हम सभी की जिम्मेदारी हैं की हर एक व्यक्ति यथासंभव इन नियमों का पालन करें, जो अपेक्षा हम दूसरों से रखते हैं सबसे पहले हम स्वयं उन्हें पूरा करें तो निश्चित रूप से एक संघर्षपूर्ण लड़ाई में हम सभी की जीत होगी।

धन्यवाद
पंकज राय
(अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर ,लेखकएवं मनोवैज्ञानिक )
M: +919407843111


 

कमेंट करें
rh2ks
NEXT STORY

टोक्यो ओलंपिक से जुड़ी 10 प्रेम कहानियां, जिसमें लेस्बियन भी शामिल हैं

टोक्यो ओलंपिक से जुड़ी 10 प्रेम कहानियां, जिसमें लेस्बियन भी शामिल हैं

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। दुनिया भर में इस समय टोक्यो ओलम्पिक की ही चर्चा है। ओलंपिक जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे इससे जुड़ी बातें भी सामने आ रही हैं। ऐसी ही ओलंपिक से जुड़ी कुछ प्यार भरी बात हम लेकर आये हैं। हम आपको बताएंगे ओलंपिक की उन जोड़ियों के बारे में जो या तो शादीशुदा हैं, या एंगेज्ड हैं या फिर एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। हम आपको ऐसी 10 प्यारी जोड़ियों के बारे में बताएंगे।

1) अतनु दास और दीपिका कुमारी 

Archery World Cup: Deepika, Atanu shoot gold; India finishes with four medals - Sportstar

भारत के लिए ओलंपिक खेली जोड़ी दीपिका कुमारी और अतनु दास दोनों पिछले वर्ष 2020 में शादी के बंधन में बंध गए। दोनों से ही देश को ओलंपिक में काफी उम्मीदें थीं।

2) मेगन रपिनोई और सू बर्ड

Megan Rapinoe se sincera sobre su compromiso con Sue Bird - AS USA

दोनों ही खिलाड़ी अमेरिका की हैं। मेगन रेपिनोई विमेंस सॉकर टीम का तो सू बर्ड विमेंस बास्केट बॉल टीम का हिस्सा हैं। दोनों एक दूसरे से 2016 के रियो ओलंपिक में मिली थीं। ये दोनों सगाई कर चुकी हैं और जल्द ही शादी भी करेंगी।

3) तारा डेविस और हनटर वुडहॉल

THE COOLEST COUPLE ON YOUTUBE: HUNTER & TARA - Amplitude

तारा डेविस अमेरिका की विमेंस ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी हैं और मेंस ट्रैक और फील्ड पैरालंपिक खिलाड़ी के हनटर वुडहॉल। इनकी मुलाकात 2017 के सिंपलॉट इंडोर गेम्स में हुई थी। जहां पर वुडहॉल 400 मीटर की रेस जीते थे और तारा ने उनको गले लगा लिया था। दोनों तब से ही साथ हैं।

4) लॉरा और जेसन केनी

The Kennys v the record books: Tokyo calls for Team GB's golden couple | Tokyo Olympic Games 2020 | The Guardian

लॉरा और जेसन केनी शादी के बंधन में बंध चुके हैं। दोनों पति पत्नी की जोड़ी अब तक 10 गोल्ड जीत चुकी है। दोनों ही साइकिलिस्ट हैं।

5) मेगन जोंस और सेलिया क्वांसाह 

Celia Quansah and Meg Jones - Rugby Journal

मेगन जोंस और सेलिया क्वांसाह दोनों ही ग्रेट ब्रिटेन को शान हैं। इनको साथ रहते काफी लंबा समय हो गया है। दोनों ही रग्बी टीम का हिस्सा हैं।

6) सैंडी मॉरिस और टाइरोन स्मिथ

Silver Medalist ready to take new title ahead of Tokyo Olympics | KARK

अमेरिका की सैंडी मॉरिस और बरमूडा के टाइरोन स्मिथ दोनों ने 2019 में शादी कर ली थी। सैंडी विमेंस ट्रैक एंड फील्ड खिलाड़ी हैं तो वहीं टाइरोन लॉन्ग जंप एथलीट हैं।

7) शार्लोट कैसलिक और लुईस हॉलैंड

Many players are partners in real life as well as playground, some are married and some are dating, gay and lesbian couples are also involved. | खेल के साथ रियल लाइफ में

शार्लोट कैसलिक और लुईस हॉलैंड दोनों आस्ट्रेलिया के लिए खेलते हैं। शार्लोक कैसलिक विमेंस रग्बी टीम का हिस्सा हैं और लुईस हॉलैंड मेंस रग्बी टीम के लिए खेलते हैं। कोविड की वजह से इनकी शादी पिछले साल नहीं हो पाई थी।

8) अनिसा उर्तेज और अमांडा चिडेस्टर

Olympic softball players Urtez, Chidester are frenemies on the field, fiancees off of it

अनिसा उर्तेज और अमांडा चिडेस्टर दोनों ही अलग अलग देश से खेलती हैं। अनिसा उर्तेस मेक्सिको से और अमांडा चिडेस्टर अमेरिका की सॉफ्टबॉल टीम का हिस्सा हैं। दोनों सगाई कर चुकी हैं। इस बार दोनों एक दूसरे के आमने सामने खेलेंगी।

9) गेरेक मेनहार्ड और ली कीपर 

Gerek and Lee's Love Inspires the Best in Each Other

गेरेक मेनहार्ड अमेरिका की मेंस फैंसिग और ली कीपर अमेरिका की विमेंस फैंसिंग टीम का हिस्सा हैं। दोनों शादीशुदा हैं। दोनों टोक्यो ओलंपिक में एक दूसरे का हौंसला बढ़ा रहे हैं। 

10) जॉर्जिया सिमरलिंग और स्टेफनी लाबे

Olympic Village 10 Love Story; Atanu Das Deepika Kumari | Tara Davis Hunter Woodhall Partners In Real Life | खेल के साथ रियल लाइफ में भी पार्टनर हैं कई प्लेयर्स; कोई शादीशुदा

जॉर्जिया सिमरलिंग कनाडा की विमेंस साइकलिंग टीम का हिस्सा हैं और स्टेफनी लाबे सॉकर टीम का हिस्सा हैं। दोनों रिलेशनशिप में हैं। इस बार दोनो ओलंपिक में साथ हैं।
 

NEXT STORY

Tokyo Olympics : इस खूबसूरत तीरंदाज का क्या है ओलंपिक कनेक्शन, जिसके नैनों के बाण से घायल हो रहे हैं कई!

Tokyo Olympics : इस खूबसूरत तीरंदाज का क्या है ओलंपिक कनेक्शन, जिसके नैनों के बाण से घायल हो रहे हैं कई!

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है। 'खेलों के महोत्सव ' में जहां कुछ महिला खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सुर्खियों  में हैं तो कुछ अपनी खूबसूरती की वजह से सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं । हालांकि कुछ ऐसी भी हैं, जो ओलंपिक का हिस्सा तो नहीं हैं, लेकिन लोग उन्हें वायरल कर देते हैं ।

Fans capture heartwarming photos of TWICE during Korea's first snowfall - Koreaboo

Indian Men Are Obsessed With TWICE Tzuyu For One Special Reason - Koreaboo

ऐसी ही एक लड़की है तजुयू  (Tzuyu), जिनका वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी वायरल  हो रहा है। उन्हें टोक्यो ओलंपिक से जोड़कर बताया जा रहा है। तजुयू  (Tzuyu) को चीन, ताइवान के अलावा कोरिया की तीरंदाजी टीम का हिस्सा बताया जा रहा है।  

Viral Hair Flip : Tzuyu's Graceful Archery Hair Flip Shot Goes Viral, Watch It Here

तजुयू (Tzuyu) का जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें वह तीरंदाजी में हिस्सा लेते हुए दिख रही हैं। कोई उन्हें कोरिया का तीरंदाज बता रहा है तो कोई चीन का। लेकिन आपको बता दें कि (Tzuyu) का ओलंपिक से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है।

Tzuyu - Tzuyu Archery - 1366x2048 Wallpaper - teahub.io

Tzuyu Twice Archery

ब्राजील के एक पत्रकार ने ट्वीट किया, 'मेरी दोस्त को लगा कि  तजुयू (Tzuyu) तीरंदाज हैं और उन्होंने वायरल ट्वीट मुझे भेजा। मुझे बताना पड़ा कि  तजुयू  (Tzuyu) एक आइडल हैं और उन्होंने आइडल स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (ISAC) में हिस्सा लिया था।'

 तो इस ट्वीट से साफ हो गया की तजुयू (Tzuyu) की तीरंदाजी का वीडियो तब का है जब उन्होंने ISAC में हिस्सा लिया थ। तजुयू (Tzuyu) ने हर बार स्टार एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया है, और हमेशा से वह अपने कौशल और सुंदरता दोनों के लिए वायरल हुईं है । 

 तजुयू (Tzuyu) का जो वीडियो वायरल हो रहा है वो साल 2019 का है । तजुयू  (Tzuyu) ताइवान से हैं और सिंगर हैं। यहां ये बात मानने योग्य है की सब  ओलंपिक में  तजुयू (Tzuyu) को तीरंदाजी में हिस्सा लेते हुए देखना पसंद करेंगे। उम्मीद करते है, जब कोविड -19 महामारी नियंत्रण में होगी, तो ISAC की फिर से शुरुआत होगी और  तजुयू (Tzuyu) एक बार फिर से  एक्शन में दिखेंगी।

10+ Pictures That Prove You Just Can't Take Bad Photos Of Tzuyu - Koreaboo

Tzu Smile: tzuyu

4 Reasons Why Fans Think TWICE Tzuyu Is Actually A Very Rich Girl | Kpopmap

wallpaper for desktop, laptop | hh35-tzuyu-twice-smile-cute-kpop-chinese

All Twice Icons Tzuyu Desktop Wallpapers Don't Forget - Tzuyu Wallpaper Desktop Hd - 1280x720 Wallpaper - teahub.io

Tzuyu TWICE K-Pop Idol Singer Wallpaper #29175

1920x1080 HD Wallpaper of TWICE (Girl Group) K-Pop Girls Singer South Korean Celebrities Asian Tzuyu (Chou Tzu-yu) Taiwanese k-Pop. | Mode wanita, Wanita, Galeri

305559 TWICE, Feel Special, Tzuyu, 4K wallpaper | Mocah HD Wallpapers

Karantina Diri di Taiwan Usai, Tzuyu 'TWICE' Kembali ke Korea

Pin on Twice

610 Tzuyu Twice ideas in 2021 | jepun, fesyen wanita, wattpad