ब्यूटी टिप्स: घर पर स्टेप बाई स्टेप करें मिल्क फेशियल, स्किन दिखेगी फ्रेश और प्रॉब्लम फ्री

December 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण और तनाव के कारण महिलाएं स्किन संबधित कई सारी समस्याओं से जुझ रहीं है। जैसे- दाग धब्बे, ड्राइनेस, ब्लैक हेड्स, असमय झुर्रियां आदि। और इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का प्रयोग करती है, जो की स्किन को कुछ समय के लिए ही ठीक रखता है।ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्टों का उपयोग भी स्किन के लिए सही नही है, ये चेहरे को डल बनाते है।इन सभी से बचने के लिए दूध एक कारगर उपाय है। पूराने समय में महिलाएं जब कोई भी कॉस्मेटीक प्रोडक्ट नही मिलते थे तब महिलाएं घर पर उपस्थित चीजों से जैसे- हल्दी, बेसन, दूध आदि से स्किन की देखभाल करती थी। जिनके उपयोग से स्किन की सारी प्रोब्लमस दूर हो जाती थी। हम आज आपके लिए लेकर आए है घरेलु मिल्क फेशियल, जिसे स्टेप बाई स्टेप आप चेहरे पर कर सकती हैं। 

1.क्‍लीनिंग
सबसे पहले हमें अपनी स्किन को साफ करने की जरूरत है। इसके लिए कच्चे दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और कॉटन डुबाकर चेहरे पर इसे फैलाएं। अब हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। दस मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें।
2.एक्‍सफोलिएट
स्किन एक्सफोलिएट करने से त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इसके लिए आप दूध में थोड़ा उरद या किसी भी दाल का पाउडर मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर हल्‍के हाथों से लगाएं औेर 5 मिनट स्क्रब करें। स्क्रब के बाद चेहरा साफ कर लें।

3.पैक लगाएं
फेस पैक बनाने के लिए आप कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी डाल लें। इन्‍हें मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें और 10 से 15 मिनट तक के लिए सूखने छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

 4.मिल्‍क टोन

आप कच्चे चम्‍मच दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगाकर मालिश करें। इससे आपकी त्वचा हेल्‍दी और मॉश्‍चराइज्‍ड होगी।