हेल्थ टिप्स: एक महीने तक पीयें मेथी वाला पानी मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

December 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम हमारे घरों में मेथी का उपयोग पराठे या सब्जियों में करते है। लेकिन क्या आप जानते कि मेथी हमारी सेहत के लिए के लिए बहुत फायदे मंद है। अगर आप इसे रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पिएं तो यहां आपके शरीर से जुड़ी कई सारी समस्‍याओं को दूर कर सकता है। इसके सेवन से डायबिटीज तक में फायदा मिलता है। यहां जानिए मेथी वॉटर के सेवन से और क्‍या क्‍या फायदें मिलतें है।

•    पाचन क्रिया को करे बेहतर

मेथी का पानी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। जिन लोगों को अनपच या कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए मेथी का पानी काफी फायदा है। मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बनाता है जिससे पाचन क्रिया अच्छी होती है। इसमें भरपूर फाइबर होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है।

•    सर्दी खांसी रखे दूर

मेथी दाना में म्यूसिलेज नाम का एक तत्व पाया जाता है जो सर्दी खांसी में आराम पहुंचाता है।आप एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तब उसे छानकर पी लें। आपका सर्दी खांसी दूर रहेगा।

•    कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रित

अगर एक महीने तक मेथी दाना का पानी नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एच डी एल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और  बैड कोलस्ट्रॉल की समस्‍या ठीक हो जाती है।

•    वजन कम करे  

सुबह मेथी दाने के पानी का सेवन करने से दिनभर भूख कम लगती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

•    बालों के लिए

मेथी हमारे बालों के लिए भी फीयदेमंद है। मेथी दाना को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाने से  बाल गिरना बंद हो जाते है और शाइन करने लगते है।

•    हार्ट के लिए फायदेमंद

मेथी हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक तत्‍व होता है जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहते है जिससे हार्ट हेल्‍दी रहता है। इसके सेवन से रक्त संचार भी अच्छा रहता है।

खबरें और भी हैं...