कद बढ़ाना है तो अपनाएं ये आसान उपाय, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

home remedies to gain height
कद बढ़ाना है तो अपनाएं ये आसान उपाय, तेजी से बढ़ेगी लंबाई
कद बढ़ाना है तो अपनाएं ये आसान उपाय, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। उम्र के साथ लंबाई न बढ़ना अक्सर लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि एक निश्चित उम्र के बाद शरीर की लंबाई नहीं बढ़ती। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। हम अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर भी अपनी हाईट बढ़ा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वे कौन से तरीके हैं जिन्हें आजमाकर शरीर की लंबाई को बढ़ाया जा सकता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट न करने से भी शरीर की लंबाई छोटी रह जाती है। इसलिए सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें।

एल्कोहल से बचें

एल्कोहल या फिर अन्य किसी भी तरह की नशे वाली चीजों के इस्तेमाल को बहुत से लोग बड़े होने की निशानी समझते हैं। इनका सेवन आपके शरीर में लंबाई बढ़ाने वाले पोषक तत्वों के प्रभाव के कम करता है, जिसकी वजह से आपकी लंबाई नहीं बढ़ती। इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन भी शरीर की लंबाई न बढ़ने का कारण होता है।

सीधे बैठें

आपके शरीर की लंबाई आपके उठने-बैठने के तरीकों से भी प्रभावित होती है। सही तरीकों से उठना-बैठना आपकी लंबाई में 6 इंच तक का इजाफा करवा सकता है। इसलिए हमेशा सीधा बैठने और सीधा खड़ा रहने की कोशिश करें।

पर्याप्त नींद

सोते वक़्त आपके शरीर में लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स एक्टिव होते हैं। इसलिए शरीर के बेहतर विकास के लिए गहरी, आरामदेह और पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

हेल्दी डाइट

शरीर के चौतरफा विकास के लिए डाइट को पोषक तत्वों से भरपूर रखें। आपकी डाइट में खनिज, प्रोटीन्स, विटामिनस, कार्बोहाइ्रेट और आवश्यक फैट जरूर शामिल होना चाहिए। इसके अलावा आप अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से अन्य सप्लीमेंट्स का भी सहारा ले सकते हैं।

 

Created On :   30 Oct 2017 4:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story