सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान , तो करें ये चार योगासन जल्द मिलेगा आराम 

If you are troubled by the problem of headache, then do these four yogasanas, you will get relief soon
सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान , तो करें ये चार योगासन जल्द मिलेगा आराम 
हेल्थ टिप्स सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान , तो करें ये चार योगासन जल्द मिलेगा आराम 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल लोगो में बढ़ते काम का बोझ, मोबाईल फोन का ज्यादा उपयोग, निंद पूरी ना होना आदि समस्याएं से सर दर्द और माइग्रेन की परेशानी बढ़ती जा रही है। जिससे लोगो में चिड़चिड़ा पन ओर तनाव बढ़ गया है। जिसे ठीक करने के लिए लोग अक्सर हाई पावर की दवाओं का सेंवन करने लगते हैं। देखा जाए तो दवा का असर रहने तक सिर दर्द बंद रहता है लेकिन जैसे ही दवा का असर खत्म होता सर दर्द फिर से शुरू हो जाता है। वहीं देखा जाए तो दवाओं का लगातार उपयोग हमारी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। ये दवाईंया इंसान को अंदर से खोखला बनाती है। सिर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए योगासन एक बेहतर उपाय है। योगासन करने से हमें रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। आईये जानते है ऐसे चार योगासन के बारे मे जो आपको सिर दर्द से राहत दिला सकती है। 

बालासन 
बालासन दिमाग को शांत और तनाव से दूर रखने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं। सांस को अंदर लें और दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं। अब सांस बाहर की ओर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। हथेलियों और सिर को जमीन पर टिका लें। अब सांस अंदर बाहर करते हुए उंगलियों को आपस में जोड़ें और सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखें। 
सेतु बंधासन
 इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट कर अपने पैरों के घुटने को मोड़ते हुए पैर फर्श पर टच करवाएं। अब हाथों की मदद से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। अब पीठ और जांघों को फर्श से आसमान में उठाते हुए गहरी सांस लें और बाहर छोड़ें। इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद पहले वाली स्थिति में आ जाएं।इस आसन ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। 
पदंगुष्ठासन
ये आसन आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।इस योगासन को करने के लिए अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना कर खड़े हो जाएं। अब धीरे-धीरे कमर के बल नीचे की ओर झुकें। दोनों पैरों के अंगूठे को अपने हाथ से पकड़े। घुटने को नीचे जाने भर तक मोड़ सकते हैं। इस पोज में कुछ देर खड़े रहें। 

पश्चिमोत्तानासन 
इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर अपने पैरों को सामने की तरफ फैलाएं। अब सांस लेते हुए शरीर को आगे ले जाएं और अपने हाथों से पैर के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें। अपने शरीर को आगे ले जाएं और सिर को घुटनों पर लगाने का प्रयास करें। 
 

Created On :   8 Dec 2021 1:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story