comScore

बॉडी मसाज के बाद रखें इन चीजों का ध्यान, मिलेगा डबल फायदा

बॉडी मसाज के बाद रखें इन चीजों का ध्यान, मिलेगा डबल फायदा

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। व्यस्त दिनचर्या के चलते थकावत महसूस होना लाजिमी है। ऐसे में बॉडी मसाज शरीर के लिए फायदेमंद हैं। बॉडी मसाज से शरीर को एनर्जी मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। साथ ही सारा स्ट्रेस भी दूर हो जाता है। देखा जाए तो मसाज के ढेरों फायदे हैं, जो आपकी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। 

लेकिन मसाज के दौरान एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि सही तेल का ​इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा अगर आप मसाज के और फायदे चाहते हैं तो मसाज के बाद कुछ बातों को ध्यान रखना जरुरी है। कौन सी हैं वो बातें, आइए जानते हैं...

आराम
मसाज के बाद अच्छी नींद लेना न भूलें। क्योंकि मसाज के बाद बॉडी काफी रिलेक्स होती है। अगर आप सोना नहीं चाहती तो कम से कम कुछ देर आराम जरुर करें। आराम करने के लिए अपने पैरों को थोड़ा ऊपर करें, हो सके तो अपनी मनपसंद किताब पढ़ें, मोबाइल और अन्य गेजेट्स से जितना हो सके दूर रहें, ऐसा करने से आप अच्छा फील करेंगी।

नहाएं जरूर
मसाज के बाद नहाना जरुरी होता है, लेकिन आप ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी से नहाएं नहाने के पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा साथ ही शरीर में हो रही हल्की-फुल्की दर्द से भी आपको राहत मिलेगी। नमक वाला पानी बॉडी में मौजूद मैग्नीशियम को अब्जॉर्ब कर लेता है, जिससे आप बहुत जल्द लाइट एंड रिलेक्स महसूस करते हैं। 

पानी पिएं
मसाज के बाद भरपूर पानी पिए, क्योंकि हमारी बॉडी का 70 प्रतिशत भाग पानी का बना होता है। मसाज करवाने से जहां बॉडी के टॉक्सिंस रिमूव होते हैं, वहीं भरपूर पानी पीने से विषैले पदार्थ डबल होकर शरीर से बाहर निकलते हैं। ऐसे में डबल फायदा लेने के लिए मसाज के बाद भरपूर पानी पिएं।

टेस्टी स्नेक्स खाएं
मसाज करवाने के बाद कुछ टेस्टी एंड हेल्दी स्नैक्स जरुर खाएं। ऐसा करने से आपका ब्रेन और मूड दोनों बूस्ट-अप होंगे। जिससे आप फिट एंड फ्रेश फील करेंगी। मसाज से एक घंटा पहले भी कुछ जरुर खा लें, ताकि मसाज के दौरान आपको भूख न सताए। लाइट एंड हेल्दी मील आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट अप करने में मदद करेगा।
 

कमेंट करें
wTIG0