comScore

HEALTH UPDATE: चावल का पानी रखेगा आपके शरीर को हाइड्रेट और पेट को साफ

HEALTH UPDATE: चावल का पानी रखेगा आपके शरीर को हाइड्रेट और पेट को साफ

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। भारत एक ऐसा देश हैं, जहां लोग ब्रेड या हल्की-फुल्की चीजें खाकर लोग अपना जीवन-यापन नहीं करते है। बल्कि भारतीय लोगों को तेज मसालें और चावल-रोटी खाने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानतें हैं कि, जिस चावल को बनाते वक्त आप उसका पानी निकाल देते हैं, उस पानी में कितने गुण पाए जाते है। दरअसल, वो पानी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस पानी के सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही आपके पेट को साफ करने में भी मदद करता है। हालांकि, भारत के घर-घर में हर रोज खाने में चावल और दाल जरुर बनाया जाता है। क्योंकि चावल ज्यादातर लोगों का फेवरेट खाने में से एक होता है। बता दें कि, देश के कई हिस्सों में चावल के पानी को मांड भी कहा जाता है। आइए बतातें हैं चावल के पानी के फायदें-

चावल में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को मजबूत बनाने का काम करते है। अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो चावल का पानी आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है। इस पानी को पीने से आपके शरीर में कई तत्वों की कमी दूर होती है साथ ही आपको कमजोरी महसूस नहीं होती है। अगर आपको बीपी यानि कि ब्लड प्रेशर की परेशानी हैं तो, आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इस पानी में सोडियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और जब आप इसका सेवन करते हैं तो, ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होता है। इसलिए ये उन लोगों को लेना चाहिए जो अपना बीपी कंट्रोल करना चाहते है। 

अगर आपको ज्यादातर पेट में समस्या बनी रहती हैं तो चावल के पानी का इस्तेमाल करें। दरअसल इसके पानी का सेवन करने से आपके डाइजेशन सिस्टम में सुधार आता है। साथ ही आपको गैस और कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है। इसलिए पेट साफ करने का घरेलू नुस्खा हैं चावल के पानी का सेवन करना। इसका पानी आपकी सेहत ही नहीं बल्कि आपके चेहरे और बालों के लिए रामबाण माना जाता है। दरअसल, मांड में खनिज, विटामिन्स, अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सडेंट्स फेरुलिक एसिड की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप अपने चेहरे की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए। त्वचा को मुलायम रखना हो या सूखी त्वचा को ठीक करना हो या कील-मुंहासे की समस्या हो आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते है। 

आपके शरीर में कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ मांड आपके शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है। दरअसल, चावल में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। तो जाहिर सी बात हैं इसके पानी में भी कार्बोहाइड्रेट होगा। इस वजह से ये आपके शरीर में ऊर्जा प्रदान करने के अच्छे सोर्सेज में से एक होता है। अगर सुबह इसे पीया जाए तो, ये एनर्जी बूस्टर का काम कर सकता है। स्वस्थ्य रहने के लिए आप चावल के पानी को अपने रुटीन डाइट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है। 

कमेंट करें
2byW3