comScore

बारिश में झड़ रहे हैं बाल और मॉइश्चर खराब कर रहा है स्किन, तो ट्राई करें नीम

July 21st, 2018 18:53 IST


डिजिटल डेस्क । बारिश के मौसम में स्किन और बाल दोनों मॉइश्चर बना रहता है । ऐसे में स्किन ऑइली हो जाती है और पिंपल्स निकल आते हैं। इस मौसम में स्किन और बालों का खास ख्याल रखना चाहिए, लेकिन समझ नहीं आता कि स्किन और बालों की केयर कैसे की जाए। आज हम आपको बताते है कि वो कौन सी चीज है जो मॉनसून में आपकी खूबसूरती को बरकरार रख सकती है। नीम, जी हां नीम एक अकेली एक मात्र ऐसी चीज है जो आपकी हेल्थ से लेकर खूबसूरती को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है। नीम के पत्ते जितने कड़वे होते हैं उतने ही फायदेमंद होते हैं। सालों से नीम का इस्तेमाल फोड़े-फुंसियों और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है। चिकन पॉक्स होने पर नीम के पत्तों को पानी में उबालकर मरीज को नहलाया जाता है और उन्हें सिरहाने भी रखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम के पत्ते बालों के लिए काफी हेल्दी हैं? साथ ही ये स्किन के लिए भी बेस्ट हैं। आइए जानते हैं कि नीम के बालों और स्किन के लिए क्या फायदे हैं।

neem for hair के लिए इमेज परिणाम

​बालों का झड़ना

नीम में औषधीय गुण होते हैं, इसलिए इसे कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे बालों की जड़ों में लगाने से धीरे-धीरे बालों का झड़ना रुक जाता है। दरअसल नीम हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है, जिसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर होने से बच जाती हैं।

संबंधित इमेज

​डैंड्रफ की परेशानी करता है दूर

अगर बालों में डैंड्रफ हो गए हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। अन्य किसी तेल या ऑइंटमेंट का इस्तेमाल करने के बजाय कुछ दिनों तक बालों में नीम के पत्तों का पेस्ट लगाएं और फिर कमाल देखें।

neem for hair के लिए इमेज परिणाम

ऑइली स्किन के लिए नीम

ऑइली स्किन के लिए तो नीम के पत्ते रामबाण हैं। ऑइली स्किन पर स्किन संबंधी काफी परेशानियां भी हो जाती हैं। मसलन, कील-मुंहासे निकल आते हैं और हर वक्त चेहरा साफ करने की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में नीम काफी मददगार है। यह सीबम को कंट्रोल करने में मदद करता है। नीम और शहद का फेसपैक बनाकर लगाने से ऑइली स्किन ठीक हो जाती है। ड्राई स्किन के लिए भी नीम काफी हेल्पफुल है। यह ड्राई स्किन पर मॉइश्चराइजर का काम करता है।

ऑयली स्किन के लिए नीम के लिए इमेज परिणाम

​ग्लोइंग स्किन के लिए नीम

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो नीम से बेहतर कुछ नहीं। नीम के पत्तों को गुलाब की पत्तियों के साथ पीसकर लगाने से स्किन की खोई रौनक लौट आती है।

​ग्लोइंग स्किन के लिए नीम के लिए इमेज परिणाम

नीम है बेहतर स्क्रब 

नीम के पत्ते स्किन के लिए एक बेहतर स्क्रब का काम भी करते हैं। यह डेड स्किन को रिमूव करने में मदद करते हैं।

संबंधित इमेज

जल्द बूढ़ा होने से बचाता है नीम

नीम में रिजेनरेटिव प्रॉपर्टीज होती हैं और इसीलिए इसे एंटी-एजिंग का बेस्ट फैक्टर माना जाता है। यह स्किन की एजिंग प्रॉसेस को धीमा कर देता है, जिससे आप जल्दी बूढ़े नहीं होते।
 

जल्द बूढ़ा होने से बचाता है नीम के लिए इमेज परिणाम

कमेंट करें
grouL