comScore

दालचीनी में होते हैं इतने सारे गुण  

September 06th, 2018 08:54 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आपके रसोईघर में कई तरह के मसाले रखे होंगे लेकिन उनमें से सबसे उपयोगी मसालों में से एक है दालचीनी। जी हां, आपके भोजन में स्वाद जोड़ने के अलावा ये आपको कई बीमारियों से दूर रखती है। इतना ही नहीं, दालचीनी आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। जानिए दालचीनी के फायदे।

दालचीनी और मधुमेह

एक शोध के द्वारा पता चला है कि टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में दालचीनी का अच्छा प्रभाव पड़ता है। ये रक्त ग्लूकोज का स्तर समान्य रखने में मदद करता है जिससे मधुमेह जैसी बीमारी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

दालचीनी से घटता है वजन

अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो दालचीनी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेगी। दरअसल, इसके एन्टीबैक्टीरीयल तत्व वजन को घटाते हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

इस बात का रखें ध्यान

ये ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि सिर्फ दालचीनी ही लंबे समय तक वजन घटाने का कारण नहीं बनती है। ये आपके वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करती है। इसे अपने आहार और व्यायाम दोनों में शामिल करें। एक चम्मच दालचीनी में 1.6 ग्राम फाइबर होता है, जो आपकी रोजाना की फाइबर की जरूरत को पूरा करने में मदद कर सकता है।

इन बीमारियों को भी करती हैं दूर

भूलने की बीमारी, एचआईवी, मल्टीपल स्क्लेरोसिस और पुराने घाव को ठीक करने में दालचीनी मदद करती है। अगर आप भी इन बीमारियों से परेशान हैं तो दालचीनी को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

कमेंट करें
QhSOk