दैनिक भास्कर हिंदी: कहीं आप भी तो नहीं करते सोने से पहले ये गलतियां, हो सकते हैं परेशान

August 16th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम बाहर से तो फिट दिखने के लिए बहुत मेहनत करते हैं लेकिन इंटरनली हम उतने स्ट्रॉन्ग नहीं होते जितना होना चाहिए। कुछ लोग शाम को जब ऑफिस से घर आते हैं तो थोड़ी ही देर में डिनर भी कर लेते हैं और फिर सीधे बिस्तर की तरफ भागते हैं। इसमें आपकी भी कोई गलती नहीं है क्योंकि दिनभर की थकान के बाद जब शाम को घर आते हैं तो फिर आराम करने का मन करता है और जैसे ही हमें बिस्तर दिखता है, हम फौरन उस पर लेट जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत आपको कई बीमारियां दे सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिसे रात में सोने से पहले कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ आपको परेशानी होगी बल्कि आपको कई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। 

1. कई लोग ऐसे होते हैं जो रात में खाना देखते ही उस पर टूट पड़ते हैं और फिर बहुत सारा खाना खा लेते हैं। इससे ओवर इटिंग हो जाती है। जिससे कैलोरी बर्न तो नहीं होती लेकिन फैट बढ़ने लगता है जो आपका मोटापा बढ़ा सकती है। 

2. कई बार ऐसा होता है कि हम लोग रात में बिना खाना खाए ही सो जाते हैं। लेकिन जब यही चीज बार-बार हो तो इससे हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है। खाना न खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है। 

3. कई लोगों में खाना खाकर तुरंत सो जाने की गंदी आदत होती है। खाना खाकर तुरंत सोने से खाना एक ही जगह इकठ्ठा हो जाता है, जो पेट की बीमारियों को तो बढ़ाता ही है, साथ ही फैट भी बढ़ाता है। इससे बचने के लिए खाना खाने के बाद सोने से पहले थोड़ी देर वॉक जरुर करें। 

4. कुछ लोग खाना खाने के बाद चाय, कॉफी या फिर शराब पीने लगते हैं। जो कि गलत है और कई बीमारियों को भी बढ़ाता है। साथ ही चाय-कॉफी या शराब पीने से कैलोरिज भी बढ़ जाती है। इसलिए सोने से पहले इन सबसे दूर ही रहें। आप इन सबकी जगह ग्रीन टी को ट्राय कर सकते हैं।