लॉकडाउन 4.0: यदि आप भी जा रहे हैं ऑफिस, तो कोरोना से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

लॉकडाउन 4.0: यदि आप भी जा रहे हैं ऑफिस, तो कोरोना से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल
लॉकडाउन 4.0: यदि आप भी जा रहे हैं ऑफिस, तो कोरोना से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस महासंकट के बीच देश में चौथे चरण का लॉकडाउन शुरू हो चुका है। लॉकडाउन 4 दी गई रियायत के चलते कुृछ ऑफिस खोल दिए गए हैं और जरूरी यात्राएं की जा सकती हैं, लेकिन कोरोना के खतरे का नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इस समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। यदि आप भी ऑफिस जाने लगे हैं तो आपको भी कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार भास्कर हिं​दी आपको बता रहा है कुछ उपाए, जिन्हें अपनाकर आप कोविड-19 से बच सकते हैं।

लंच टाइम में रखें इन बातों का ध्यान

  • लंच करते समय मास्क नहीं पहन सकते हैं, इसलिए आपको लंच करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।  अममून हमारी आदत होती है ऑफिस के सहयोगी के साथ लंच करने की, पर इस समय ऐसा करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। 
  • लंच करते समय शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखें। 
  • इस समय एक साथ लंच के लिए कैफेटेरिया में न जाएं। 
  • कैफेटेरिया में भीड़ न लगाएं। 
  • अपना टिफिन किसी के साथ भी साझा न करें।

भोजन से नहीं फैलता कोरोना वायरस
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भोजन और पानी से संक्रमण फैलने से जुड़े मामलें अभी तक नहीं मिले हैं। परंतु ये संभव है कि कोरोना वायरस बाजार से खरीदकर लाए भोजन सामग्री की सतह पर मौजूद हो। ऐसा होने पर संक्रमण होने का खतरा हो सकता है।

पैकेटबंद सामग्री खरीदें तो...
आप बाजार से जो भी पैकेटबंद सामग्री लेकर आते हैं उसे पहले अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद अपने हाथ साफ करके धोना न भूलें। अगर पैकेटबंद सामग्री की सतह पर वायरस होगा तो ऐसा करने से वो हट जाएगा। 

यात्रा के दौरान बाहर का भोजन न करें
अगर आप इस समय यात्रा कर रहे हैं तो बाहर का भोजन न करें। घर से भोजन बना कर ले जाएं और साफ- स्वच्छ जगह में ही भोजन करें। भोजन करने से पहले हाथ जरूर धो लें। ऐसी जगह पर भोजन करें जहां ज्यादा भीड़ न हो।

घर में भोजन बनाते वक्त रखें ये ध्यान
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि घर में उचित तापमान पर भोजन पकाना चाहिए। ऐसा करने से खाद्य सामग्री की सतह पर अगर वायरस मौजूद होगा तो वो पूरी तरह नष्ट हो जाएगा।

सावधानी बहुत जरूरी
घर से ऑफिस को टिफिन ले जाने, लंच करने तक टिफिन की सतह कई ऐसे स्थानों के संपर्क में आ सकती है, जहां पर ये वायरस मौजूद हो। इसलिए आपको बाहर भोजन करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

भोजन करने से पहले इन बातों का रखना होगा ध्यान

  • सफाई का ध्यान रखें: जहां पर आप भोजन कर रहे हैं उस स्थान को पहले साफ कर लें। भोजन करने से पहले अपने टिफिन की सतह को भी साफ कर लें और उसके तुरंत बाद हाथ धोने के बाद ही भोजन करें।
  • भोज्य सामग्री को अलग- अलग रखें: कच्चा और पकाकर खाने वाले भोज्य पदार्थों को अलग- अलग दिफिन में ही रखें।
  • भोजन को गर्म करें: घर में पके हुए खाने को ही ऑफिस या यात्रा पर ले जाएं। अगर ऑफिस में माइक्रोवेब है तो भोजन को गर्म कर लें।

ऑफिस में वॉशरूम जाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें

 

  • वॉशरूम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • इस समय बेहतर होगा कि अपने पास एक हैंड सैनिटाइजर रखा जाए और उसी का प्रयोग किया जाए।

Created On :   20 May 2020 1:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story