दैनिक भास्कर हिंदी: पतंजलि का ऐलान, 2018 के अंत तक मार्केट में आ जाएगी स्वदेशी जींस

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव की स्वदेशी कंपनी पतंजलि लगातार मार्केट में अपनी पैठ बनाती जा रही है। हाल ही में पतंजलि की ओर से किम्बो व्हॉट्एप लॉन्च किया गया था, जिसे थोड़ी ही देर में प्लेस्टोर से हटा लिया गया था। इसके बाद अब बाबा ने जींस लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। साल के अंत तक पतंजलि अपनी टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग यानी कपड़े का उद्योग शुरू कर देगी। इस बात की जानकारी पतंजलि के मैनेजिंग डायरेक्टर बालकृष्ण ने खुद एक टीवी इंटरव्यू में दी है। 

 

3000 उत्पाद लॉन्च किए जाएंगे 

बता दें कि इस बात का ऐलान पहले ही चुका था कि पतंजलि 'परिधान' नाम से अपनी कपड़ों की ब्रैंड लॉन्च करेगी। बालकृष्ण ने इस प्लान के बारे में और जानकारियां दी हैं। कंपनी का दावा है कि यह स्वदेशी जींस भारतीयों, खासकर महिलाओं के लिए बहुत ही कंफर्टेबल होगी।परिधान के तहत करीब 3000 उत्पाद लॉन्च किए जाने हैं। परिधान के अन्य उत्पादों में बेडशीट्स, योग वीयर, स्पोर्ट्सवीयर भी भारतीय संस्कृति से प्रेरित होंगे। 

 

पश्चिमी फैशन ट्रेंड से अलग होगी जींस

बता दें कि पतंजलि कई क्षेत्रों में अपने प्रोडक्ट उतार चुकी है। पतंजलि के एमडी और कोफाउंडर बालकृष्ण के मुताबिक, अब 'परिधान' के तहत कंपनी मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों में करीब 100 स्टोर खोलेगी। नोएडा में परिधान के काम के लिए पहले ही अलग से एक टीम बना दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि परिधान जींस उन जींस से बहुत अलग होगी जो पश्चिमी सभ्यता के फैशन ट्रेंड पर बेस्ड है।

 

बालकृष्ण ने बताया कि जींस एक पश्चिमी अवधारणा है और इसके साथ हम दो ही चीजें कर सकते हैं। एक या तो हम उनका बॉयकॉट कर दें और दूसरा हम उन्हें अपनी परंपरा के हिसाब से ढाल लें। जींस आज हमारे समाज में इतनी लोकप्रिय हो चुकी है कि हम इसे भारतीय समाज से अलग नहीं कर सकते हैं। स्वदेशी जींस की स्टाइल, डिजाइन और फैब्रिक का भारतीयकरण किया जाएगा।