गर्मी के मौसम में पिंपल्स करते हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे इस समस्या से निजात 

Pimples bother you in the summer season, these home remedies will help you get rid of this problem
गर्मी के मौसम में पिंपल्स करते हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे इस समस्या से निजात 
लाइफस्टाइल गर्मी के मौसम में पिंपल्स करते हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे इस समस्या से निजात 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में गर्मियों की शुरुआत हो गई है और भारत की गर्मी के बारे में तो आपको पता ही है। चिलचिलाती धूप और लूं (Heatwave) लोगों का बाहर निकलना तक मुश्किल कर देती हैं। इसलिए वह ज्यादा घर पर ही रहना पसंद करते हैं। लेकिन इस बीच कुछ लोगों को खासकर ऑयली स्किन वालों को इस मौसम में पिंपल्स बड़ा परेशान करते हैं। 

पिंपल्स हटाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करते है लेकिन फिर भी उनकी पिंपल्स की परेशानी दूर नहीं हो पाती। लड़कियां पिंपल्स का ध्यान अच्छे से रख लेती हैं लेकिन लड़के इसमें पीछे रह जाते हैं। लेकिन लड़का हो या लड़की सभी को अपने चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए। इसलिए आज हम लड़को के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए है, जिससे उनकी पिंपल्स की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी - 

क्या गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक? जानिये… |  Jansatta

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो पिंपल से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करती हैं। इसके लिए आपको रात के वक्त पर पिंपल्स वाले एरिया में शहद लगाना होगा और सुबह उठकर उसे धोना होगा। कुछ दिन लगातर ऐसे करने से आपको जल्द पिंपल्स में आराम मिलेगा।

Green Tea Benefits How Much Green Tea In A Day And What Is Right Time To  Drink For Weight Loss | Green Tea Benefits: सुबह खाली पेट ग्रीन-टी पीने से  हो सकता

ग्रीन टी

ग्रीन टी जितना पीने में फायदेमंद है, उतना ही ये पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है। अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है तो ग्रीन टी आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करेगी। इसके लिए आप ग्रीन टी का एक बैग बनाएं और उसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। रात को सोते वक्त ग्रीन टी का बैग अपनी पिंपल वाली जगह रख लें। दरअसल ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो स्वेलिंग और रेडनेस को कम करने में मदद करती है।

बर्फ से करें डार्क सर्कल और स्किन का इलाज, जनिए बर्फ के कई और फायदे - Know  Benefits Of Snow

बर्फ

पिंपल की समस्या को आप बर्फ की मदद लेकर भी हल कर सकते हैं। इसके लिए एक आइस क्यूब को पतले से कपड़े में अच्छे से लपेट लें और पिंपल्स पर लगाएं। बर्फ को 20 सेकंड से ज्यादा स्किन पर ना रखें। इस काम को आप दिन में दो बार दोहरा सकते हैं। यह आपके पिंपल्स को कम करने में आपकी मदद करेगा।

हल्दी के फायदे और नुकसान - Haldi Ke Fayde Aur Nuksan | Be Beautiful India

हल्दी

जब भी पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय की बात आती है तो हल्दी की बात जरूर आती है। कर्क्यूमिन से भरपूर हल्दी पिंपल्स की वजह से होने वाली सूजन को कम करती है। हल्दी पाउडर में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे पिम्पल्स पर लगाकर सूखने दें और फिर धो लें।

निमॠबू के फायदे - Nimbu Ke Fayde - Lemon Benefits  in Hindi | Updated 2023 - Credihealth

नींबू

पिंपल्स से निपटने के लिए नींबू का रस एक ऐसा उपाय है, जो पिम्पल्स को तो कम करता ही है, साथ ही उससे होने वाले दाग धब्बों को भी गायब कर देता है। नींबू में विटामिन-सी होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। नींबू के रस में कुछ बूंदें शहद की मिलाएं, फिर इसे लगाकर पांच मिनट तक छोड़ दें उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   13 April 2023 11:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story