दैनिक भास्कर हिंदी: रोजाना कॉफी पीने से टल सकती है इस बीमारी से पीड़ित लोगों की मौत

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अकसर लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि कॉफी पीने से शरीर गर्म रहता है और कॉफी दिल के लिए भी अच्छी होती है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में कुछ हैरान कर देने वाला खुलासे हुए हैं। इस रिपोर्ट का दावा है कि कॉफी पीने से किडनी के मरीजों की मौत का खतरा कुछ कम हो जाता है। इस अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि दिन में कम से कम तीन बार कॉफी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जो लोग किडनी से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं ऐसे लोग अगर के दिन में 3 बार से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो उनमें मौत का खतरा कुछ कम हो जाता हैं। 

 

 

बता दें कि 12 साल तक चलने वाले इस अध्ययन में 2,300 से ज्यादा किडनी के पीड़िता लोगों को शामिल किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया कि कॉफी पीने वालों का जीवन 24 फीसदी तक बढ़ जाता है। यह खुलासा अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी की किडनी वीक कॉन्फ्रेंस में किया गया है। यह अध्ययन पोर्तुगीज के शोधकर्ताओँ द्वारा किया गया है।

 

 

शोधकर्ता मिगुअलल बिगोट्टे विइरा ने कहा कि इस अध्ययन के परिणामों से जानकारी मिली है कि किडनी के मरीजों में ज्यादा कॉफी पीने से उनकी मौत का खतरा कम हो सकता है। यह एक सस्ता विकल्प हो सकता है, इसकी अभी रैंडमाइज्ड क्लीनिकल ट्रायल में पुष्टि की जानी चाहिए। वहीं अमेरिकन केमिकल सोसायटी में रिपोर्ट में कॉफी पीने को मधुमेह के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। 

 

कॉफ़ी में पाया जाने वाला कैफ़ीन मोटापा भी कम करने में भी सहायक है। यह शरीर के मेटाबॉलिज़्म में 11% तक की बढ़ोत्तरी कर देता है, जिससे शरीर से ऊर्जा ख़र्च नहीं हो पाती और शरीर में चर्बी जमा नहीं हो पाती है। कॉफ़ी चर्बी जला कर मोटे लोगों में 10% तक और पतले लोगों में 29% तक स्वस्थ बना देती हैं।