बारिश में रखें स्किन का ख्याल, नहीं होगी एलर्जी की समस्या

Take care of skin in the rain, will not be an allergy problem
बारिश में रखें स्किन का ख्याल, नहीं होगी एलर्जी की समस्या
बारिश में रखें स्किन का ख्याल, नहीं होगी एलर्जी की समस्या

डिजिटल डेस्क ।  बारिश की बूंदें भले ही गर्मी से राहत दिलाने का काम करती हो, लेकिन इस मौसम में त्वचा और दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में त्वचा का विशेष ख्याल रखना होता है। बरसात के मौसम में कई तरह की स्क‍िन प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। खुजली, जलन और लाल दाग बन जाना सामान्य समस्याएं हैं। ऐसे में त्वचा का विशेष ख्याल रखना होता है। अगर आप भी बरसात के मौसम में अपनी स्क‍िन को लेकर परेशान हैं तो ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

 

 

बारिश में साफ-सफाई का ध्यान रखें

बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें। कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें। आप चाहें तो वाटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

टोनिंग करना भी रहेगा फायदेमंद 

बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है। ऐसे में स्क‍िन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं। इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं। आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप टोनर इस्तेमाल करने से डरती हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

 

 

मॉइश्चराइजेशन करना न भूलें 

कई बार लोगों को लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है। बरसात में बार-बार पानी से भींगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है। इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना छोड़े नहीं। आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकती हैं।

 

 

ड्राई रहना बहुत जरूरी है

बरसात के मौसम में हम अक्सर गीले हो जाते हैं। ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है। कोशि‍श कीजिए कि आपकी त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे। वरना फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

 

 

 

बरसात की धूप से बचकर रहें

बरसात के बाद जब धूप होती है तो बहुत ही तीखी होती है। धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन लगाए नहीं निकलें। सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी ।

 

Created On :   11 Jun 2018 6:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story