दैनिक भास्कर हिंदी: चाहती हैं शादी से पहले करियर बनाना तो जान लें ये बातें

January 28th, 2019

डिजिटल डेस्क। पहले के समय में देखा जाता रहा कि लड़कियों की शादी को लेकरअक्सर ही घरों में जल्बाजी की जाती थी। फिर भले ही वो पढ़ लिख कर कितना ही बड़ा मुकाम हासिल क्यों न करलें। ज्यादातर लोंगो का मानना था कि लड़की शादी कर अपने घर, बच्चों के साथ अच्छे से रहे तभी उसका जीवन सफल और खुशहाल बना रहेगा। इसी बात को लेकर घर वाले लड़की पर दबाब बनाने लगते थे, फिर चाहे लड़की की मर्जी हो या ना हो, लेकिन अब समय बदल गया है। लड़कियां शादी से ज्यादा अपने करियर पर ध्यान दे रहीं हैं, क्योंकि अब समय कदम से कदम मिलाकर चलने का है। अब अधिकांश लोग ऐसी लड़की चाहते हैं जो परिवार को संभालने साथ जॉब भी कर सके। हर लड़की को शादी से पहले कुछ बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए जिससे उनकी आगे की लाइफ में किसी तरह की कोई परेशानी न आये और आए भी तो वो उसका सामना कर सके। 20 या 20 से ज्यादा की उम्र में शादी करके आपको कुछ मिले या ना मिले, पर हां करियर में सफलता हासिल कर आपको ये फायदे जरुर होंगे।

अपनी काबलियत को सही समय पर पहचानें
अगर आपके पास पैसों को लेकर कोई टेंशन नहीं है और फैमिली पर कोई वित्तीय बोझ नहीं है, तो यही समय की जब आप अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचाने और अपनी जिंदगी को एक नई दिशा दें।  

फोकस ON Your करियर
इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका करियर हमेशा ही आपके साथ होता है। आज के समय में आप किसी के बारे में कुछ निश्चित तौर पर नहीं कह सकते कि वो कब कहां किस मौड़ पर आपका साथ छोड़ दें। इसलिए जरुरी है कि आप अपने करियर पर फोकस करें, अपने प्रोफेशन मे एक अच्छा मुकाम हासिल करें। इससे आप अपनी शर्तों पर अपना जीवन जी सकती हैं।

वित्तीय स्थिरत
हर महिला को आर्थिक रुप से स्वतंत्र होना चाहिए, जिससे जरुरत के समय या बुरे वक्त में उसे किसी से मदद न मांगना पड़े, अगर आप अपने करियर में अच्छा काम कर रहीं है और अच्छा-खासा कमा रही हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पार्टनर की इनकम क्या है।

दुनियादारी को समझने का मौका
काम के दौरान प्रोफेशनल लाइफ में रोज़ाना कई लोंगो से हमारा मिलना जुलना होता है। जिससे हमें हर रोज कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है। इससे हमारी नॉलेज भी बढ़ती है, साथ ही दुनिया का एक अलग नज़ारिया भी पता लगता है।

खुशियों पर आपका हक़ होता है
कहते हैं कि किसी भी रिश्ते में एक दूसरे के प्रति सम्मान होना बहुत जरुरी होता है। वहीं अगर आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में अच्छा कर रही हैं तो आपका पार्टनर आपके अचीवमेंट के लिए हमेशा आपका सम्मान करेगा। करियर में सफलता मिलने से जो खुशी होती है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता, अगर आप सक्सेज हैं तो वो सब कर सकती हैं जो आप चाहती हैं। जॉब या बिज़नेस करने वाली महिलाओं की सबसे अच्छी बात ये होती है कि उनके पास किसी तरह की फालतू गॉसिप के लिए समय नहीं होता, इसलिए दुनिया भी उन्हें अलग नजर से देखती है। 

काम की बात
वहीं अगर आप शादी करने का सोच रही हैं तो बेहतर होगा कि अपने करियर और आकांक्षाओं के बारे में अपने फ्यूचर पार्टनर से खुल कर बात करलें, ताकि भविष्य में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।