तेजी से घटेगा वजन, करें आम और दही का सेवन

Weight will decrease rapidly,eat mango and curd intake
तेजी से घटेगा वजन, करें आम और दही का सेवन
तेजी से घटेगा वजन, करें आम और दही का सेवन

डिजिटल डेस्क। आज के दौर में फास्ट फूड की भरमार काफी ज्यादा है, क्योंकि बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी लोग फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। इस कारण कई सारी बीमारियां होने का खतरा रहता है और इनमें सबसे आम है मोटापे की समस्या। कई लोग मोटापे की वजह से परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कई बार उनके प्रयोग काम नहीं करते। हम सभी को पता है कि आम में विटामिन A और C होता है। तो आज हम आपको आम और दही से होने वाले एक अचूक फायदे के बारे में बता रहे हैं। जो आसानी के साथ वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। 

आम के पोषक तत्व
आम में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मानव शरीर के लिए लाभकारी होते हैं-जैसे, साइट्रिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, सल्फाइड, गैलिक एसिड और आयरन भी मौजूद होते हैं, जो गेंहू, चावल से भी ज्यादा ताकत देते हैं। इसके अलावा आम में लेप्टिन भी पाया जाता है, जो भूख को कंट्रोल करता है। वहीं आम की गुठली शरीर से अतिरिक्त चर्बी और वसा को निकालने में मदद करती है। 

मिलते हैं शरीर को जरूरी पोषक तत्व
आम और दही को साथ में खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसके अलावा इनमें फैट भी नहीं होता। ये मोनो डाइट वेट कम करने के लिए बेहतर भी है, इसलिए आप नाश्ते या लंच में केवल आम और दही खाते है, तो आपका वजन कम होने लगेगा। हालांकि इसको खाने के बाद आपको पानी पीना है। आप इसके बाद करीब तीन लीटर पानी पीएं।

मोनो डाइट
मोनो डाइट एक तरह की डाइट थेरेपी है और इससे दिमाग भी तेज होता है, लेकिन आप दही और आम एक साथ खा रहे है तो अन्य किसी भी प्रकार का कोई अनाज न लें, क्योंकि फिर आपका डाइट प्लान काम नहीं करेगा। 

 

 

 

 

 

 

 

 


 

Created On :   12 May 2019 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story