मौसम अलर्ट: अभी और ठिठुरेगा दिल्ली-एनसीआर, फरवरी में करना होगा शीतलहर का सामना, एमपी में फिर बदलेगा मौसम

अभी और ठिठुरेगा दिल्ली-एनसीआर, फरवरी में करना होगा शीतलहर का सामना, एमपी में फिर बदलेगा मौसम
  • दिल्ली एनसीआर में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
  • लोग झेलेंगे कोहरे और बारिश की दोहरी मार
  • मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दिल्ली एनसीआर समेत समूचा उत्तर भारत इन दिनों भीषण सर्दी की मार झेल रहा है। जनवरी में जहां तेज ठंड ने पिछले दो दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया वहीं फरवरी में भी लोगों को इससे राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने फरवरी महीने में दिल्ली-एनसीआर में तेज ठंड पड़ने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक कम से कम 1 से लेकर 6 फरवरी तक यहां ठंड में कमी आने के कोई आसार नहीं हैं। इस दौरान जहां दिन और रात का पारा जहां तेजी से लुढ़केगा वहीं कोहरा, बादल और हल्की बारिश होने की भी आशंका है।

घने कोहरा और बारिश से बढ़ेंगी मुश्किलें!

दिल्ली-एनसीआर को लेकर मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके अनुसार, 31 जनवरी से लेकर 6 फरवरी तक यहां का तापमान 6 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इस दौरान धूप भी नहीं निकलेगी। साथ ही इन 7 दिनों में से 3 दिन बारिश होने और सुबह के समय घना कोहरा छाने की भी संभावना है। बता दें कि मौसम में यह बदलाव हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के चलते आएगा। वहीं बात करें फरवरी के पहले दिन यानी कल की तो इस दिन दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं सुबह के घना कोहरा रह सकता है जिसकी वजह से विजिबिलिटी कम रहेगी। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे और कही़ं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 2 और 3 फरवरी को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। हालांकि इस दौरान कोहरा पड़ना थोड़ा कम हो जाएगा।

हिमाचल में बर्फबारी

वहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में लंबे समय से बर्फबारी होने का इंतजार खत्म हो गया है। राज्य के मंडी जिले में इस साल की पहली बर्फबारी हुई। जिसके चलते पूरे प्रदेश के तापमान में भी गिरावट आई है। मौसम विभाग ने जनवरी के आखिरी दिन और फरवरी के पहले दिन राज्य अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

एमपी में बदलेगा मौसम

वहीं जनवरी के करीब 27 दिनों तक तेज ठंड के मार झेलने वाले मध्यप्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से फिलहाल बादल छाए हुए हैं। जिसके चलते रात के समय में तेज ठंड नहीं पड़ रही है। राज्य के कई शहरों के तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले 2 से 3 दिन में दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस देश के उत्तरी इलाके में एक्टिव हो रहे हैं। जिनका प्रभाव मध्यप्रदेश पर भी प़ड़ेगा और पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाली ठंडी हवाएं यहां नहीं आ पाएंगी। जिससे रात के पारे में गिरावट नहीं आएगी। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम साफ होने के बाद प्रदेश में एक और ठंड का दौर आने की संभावना है।

Created On :   31 Jan 2024 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story