दिल्ली में मवेशियों में मिले 173 लंपी वायरस के मामले : मंत्री

173 Lumpy virus cases found in cattle in Delhi: Minister
दिल्ली में मवेशियों में मिले 173 लंपी वायरस के मामले : मंत्री
नई दिल्ली दिल्ली में मवेशियों में मिले 173 लंपी वायरस के मामले : मंत्री
हाईलाइट
  • लंपी वायरस पड़ोसी राज्यों राजस्थान
  • उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी पाया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण, वन और वन्यजीव मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को यहां कहा कि राजधानी में मवेशियों में अब तक लंपी वायरस के 173 मामले सामने आए हैं। इसमें गोल डेयरी की 45, नजफगढ़ क्षेत्र की 16, रेवला खानपुर क्षेत्र की 40 और आसपास के गांवों की कुछ अन्य गायें शामिल हैं। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि ज्यादातर मामले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के दक्षिण और पश्चिम जिले में पाए गए हैं। लंपी वायरस पड़ोसी राज्यों राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी पाया गया है।

मीडिया को संबोधित करते हुए राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दो मोबाइल पशु चिकित्सा क्लिनिक तैनात किए हैं और नमूने एकत्र करने के लिए 11 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चार टीमों का गठन किया गया है। सरकार ने लंपी वायरस से संबंधित प्रश्नों के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 के साथ एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस वायरस से इंसानों को कोई खतरा नहीं है।

यह एक संक्रामक वायरल रोग है जो मवेशियों के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूं के सीधे संपर्क के माध्यम से फैलता है, साथ ही दूषित भोजन और पानी के माध्यम से भी फैलता है। इस रोग के कारण त्वचा पर बुखार और गांठें पड़ जाती हैं और यह घातक हो सकता है। दिल्ली के मंत्री ने कहा कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के रेवला खानपुर में लंपी चर्म रोग से पीड़ित लावारिस मवेशियों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Sep 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story