भारत बायोटेक का इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल में सुरक्षित साबित हुआ

Bharat Biotechs intranasal covid vaccine proved safe in clinical trials
भारत बायोटेक का इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल में सुरक्षित साबित हुआ
हैदराबाद भारत बायोटेक का इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल में सुरक्षित साबित हुआ
हाईलाइट
  • आगे के अध्ययन की योजना बनाई जा रही है

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने सोमवार को घोषणा की कि कोविड-19 के लिए उसका इंट्रानैसल वैक्सीन नियंत्रित क्लिनिकल ट्रायल में सुरक्षित, सहनशील और इम्यूनोजेनिक साबित हुआ है। हैदराबाद स्थित कंपनी ने तीसरे चरण के परीक्षण और बीबीवी 154 (इंट्रानैसल वैक्सीन) के लिए बूस्टर खुराक के लिए नैदानिक विकास पूरा किया।

संयुक्त प्रबंध निदेशक, भारत बायोटेक सुचित्रा के. एला ने कहा, इस स्वतंत्रता दिवस पर, हमें बीबीवी 154 इंट्रानैसल वैक्सीन के लिए क्लिनिकल परीक्षण के सफल समापन की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। हम नवाचार और उत्पाद विकास पर प्रतिबद्ध और ध्यान केंद्रित करते हैं। यह भारत बायोटेक में बहु-विषयक टीमों के लिए एक और उपलब्धि है।

उन्होंने कहा, अगर स्वीकृत हो जाता है, तो यह इंट्रानैसल वैक्सीन बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियानों में तैनात करना आसान बना देगा, जिसमें एक आसान फॉर्मूलेशन और डिलीवरी डिवाइस होता है। वेक्टर टीके भी चिंता के उभरते रूपों के जवाब में लक्षित टीकों के तेजी से विकास को सक्षम करते हैं।

प्राथमिक खुराक (दो-खुराक) अनुसूची के रूप में बीबीवी 154 का मूल्यांकन करने के लिए दो अलग-अलग और एक साथ नैदानिक परीक्षण किए गए और उन विषयों के लिए एक विषम बूस्टर खुराक, जिन्हें पहले भारत में दो सामान्य रूप से प्रशासित कोविड टीकों की दो खुराक मिल चुकी हैं।

कंपनी ने कहा कि तीसरे चरण के मानव नैदानिक परीक्षणों के डेटा को राष्ट्रीय नियामक प्राधिकरणों को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया गया है। प्राथमिक खुराक अनुसूची चरण 3 परीक्षण लगभग 3,100 विषयों में सुरक्षा, और प्रतिरक्षण क्षमता के लिए आयोजित किए गए थे, और कोवाक्सिन के साथ तुलना की गई थी। परीक्षण पूरे भारत में 14 परीक्षण स्थलों में आयोजित किए गए थे।

लगभग 875 विषयों में सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी के लिए विषम बूस्टर खुराक अध्ययन आयोजित किया गया था, जहां बीबीवी 154 इंट्रानैसल वैक्सीन की बूस्टर खुराक (तीसरी खुराक) उन प्रतिभागियों का अध्ययन करने के लिए दी गई थी, जिन्हें पहले लाइसेंस प्राप्त कोविड टीके के साथ टीका लगाया गया था। परीक्षण पूरे भारत में नौ परीक्षण स्थलों में आयोजित किए गए थे।

वैक्सीन निर्माता ने कहा, इंट्रानैसल वैक्सीन होने के नाते, बीबीवी 154 ऊपरी श्वसन पथ में स्थानीय एंटीबॉडी का उत्पादन कर सकता है जो संक्रमण और संचरण को कम करने की क्षमता प्रदान कर सकता है। आगे के अध्ययन की योजना बनाई जा रही है।

बीबीवी 154 को विशेष रूप से इंट्रानैसल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा, कम और मध्यम आय वाले देशों में लागत प्रभावी होने के लिए नेसल डिलीवरी सिस्टम को डिजाइन और विकसित किया गया है। इंट्रानैसल को वाशिंगटन विश्वविद्यालय सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था, जिसने पुन: संयोजक एडेनोवायरल वेक्टर्ड निर्माणों को डिजाइन और विकसित किया था और प्रभावकारिता के लिए प्रीक्लिनिकल अध्ययनों में उनका मूल्यांकन किया था।

भारत बायोटेक द्वारा प्रीक्लिनिकल सेफ्टी मूल्यांकन, बड़े पैमाने पर मैन्युफैक्च रिंग स्केल-अप, फॉर्मूलेशन और डिलीवरी डिवाइस डेवलपमेंट से संबंधित प्रोडक्ट डेवलपमेंट, जिसमें ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल शामिल हैं, का संचालन किया गया। भारत सरकार ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग, कोविड सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से उत्पाद विकास और नैदानिक परीक्षणों को आंशिक रूप से वित्त पोषित किया। भारत बायोटेक ने पूरे भारत में संचालन के साथ गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना सहित पूरे भारत में कई साइटों पर बड़ी विनिर्माण क्षमताएं स्थापित की हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Aug 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story